साउथ अफ्रीका चुनाव (प्रतीकात्मक फोटो)
– फोटो : एएनआई

विस्तार


 दक्षिण अफ्रीका में बुधवार यानी आज आम चुनावों को लेकर मतदान होगा। चुनाव को लेकर दक्षिण अफ्रीका का स्वतंत्र चुनाव आयोग (आईईसी) आशावादी बना हुआ है। चुनाव आयोग को लगता है कि मतदाता रिकॉर्ड संख्या में मतदान करेंगे। 

आईईसी ने मंगलवार शाम प्रेस ब्रीफिंग की, जिसमें कहा कि आईईसी विशेष मतदान के दूसरे और अंतिम दिन 937,144 मतदाताओं से उत्साहित था। यह मतदान उन लोगों के लिए निर्धारित था, जो चुनाव के लिए काम करेंगे या विकलांगता, बुढ़ापा या अन्य कारणों के चलते मतदान मतदान केंद्रों पर जाने में असमर्थ होंगे। आईईसी के मुख्य कार्यकारी एसवाई मामाबोलो ने कहा, यह आंकड़ा पिछले चुनावों की तुलना में बहुत अधिक है। साथ ही बेहतर मतदान प्रतिशत के लिए अच्छा संकेत है।

मामाबोलो ने चुनाव आयोग कर्मचारियों को सराहा

मामाबोलो ने चुनाव आयोग के कर्मचारियों की सराहना की। कहा, हम चुनावी कर्मचारियों की कर्मठता से प्रभावित हैं, जिन्होंने घर-घर जाकर मतदाताओं से मुलाकात की। अन्यथा इतनी बड़ी तादाद में मतदाताओं द्वारा मतदान करना संभव नहीं हो पाता। उन्होंने आगे कहा, हालांकि आयोग अपने संचालन या चुनाव अधिकारियों के खिलाफ गैरकानूनी आचरण की घटनाओं के बारे में चिंतित है। हम राजनीतिक दल के सदस्यों, समर्थकों और आम नागरिकों सहित सभी दक्षिण अफ्रीकी लोगों से चुनाव अधिकारियों को बिना किसी बाधा के अपनी जिम्मेदारियां निभाने की अनुमति देने का आग्रह करते हैं।

मामाबोलो ने क्वाजुलु-नटाल और म्पुमलांगा प्रांतों में चुनावी प्रक्रियाओं में कथित हस्तक्षेप के लिए तीन संदिग्धों की गिरफ्तारी का जिक्र किया। उन्होंने राजनीतिक दलों सहित जनता से भी हिंसा भड़काने वाले कृत्यों से दूर रहने का आग्रह किया।

बहुमत खो सकती है सत्तारूढ़ अफ्रीकी राष्ट्रीय कांग्रेस

बता दें कि 1994 में नेल्सन मंडेला के देश के पहले लोकतांत्रिक राष्ट्रपति चुने जाने के बाद से बुधवार का आम चुनाव सबसे अधिक रोचक है। विश्लेषकों का मानना है कि तब से सत्तारूढ़ अफ्रीकी राष्ट्रीय कांग्रेस अपना बहुमत खो सकती है। चुनाव के बाद गठबंधन की सरकार बन सकती है। यहां 52 राजनीतिक दल हैं। पहली बार बड़ी संख्या में स्वतंत्र उम्मीदवार राष्ट्रीय और प्रांतीय चुनाव लड़ रहे हैं।



Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *