सीबीआई (फाइल)
– फोटो : पीटीआई

विस्तार


संदेशखाली में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की टीम पर हमले के मामले में सीबीआई ने तृणमूल कांग्रेस के निलंबित नेता शाहजहां शेख, उसके भाई और पांच अन्य के खिलाफ हत्या के प्रयास और आपराधिक साजिश में आरोपपत्र दाखिल किया है।

बशीरहाट की विशेष अदालत में सोमवार को पेश पहले आरोपपत्र के मुताबिक, करोड़ों रुपये के राशन वितरण घोटाले में शाहजहां शेख के घर छापा मारने गई ईडी की टीम पर भीड़ ने हमला किया था। आरोपपत्र में शाहजहां शेख, उसके भाई शेख आलमगीर के अलावा सिराजुल मोल्ला, दीदार बक्स मोल्ला, फारूक अकुंजी, जियाउद्दीन मोल्ला, मफिजुर मोल्ला के नाम शामिल हैं। फारूक अकुंजी के खिलाफ शाहजहां को संरक्षण व शरण देने का आरोप है। सीबीआई ने इन सभी के खिलाफ भारतीय दंड संहिता के तहत आपराधिक साजिश और हत्या के प्रयास के अलावा दंगा व गैरकानूनी गतिविधि में शामिल होने समेत कई अन्य आरोप लगाए हैं। 

शेख पर जमीन हड़पने और यौन शोषण का भी आरोप

कोलकाता से करीब 80 किलोमीटर दूर संदेशखाली की महिलाओं ने शेख और उसके लोगों पर जमीन हड़पने और यौन शोषण का आरोप लगाया था। सीबीआई ने इन घटनाओं से जुड़े तीन मामलों की जांच पांच जनवरी को शुरू की थी। राज्य पुलिस ने शेख को 29 फरवरी को गिरफ्तार किया था। सीबीआई ने 6 मार्च को उसे अपनी हिरासत में ले लिया था।

भाजपा ने सीबीआई के आरोप-पत्र का स्वागत किया

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता राहुल सिन्हा ने कहा, ‘मैं सीबीआई के आरोप-पत्र का स्वागत करता हूं, जिसमें शाहजहां और उसके गुर्गों पर आपराधिक साजिश और हत्या के प्रयास के आरोप लगाए गए हैं। नहीं तो पश्चिम बंगाल में यह एक प्रथा बन गई होती कि भीड़ जांच अधिकारियों पर हमला कर सकती है।’

कांग्रेस, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि मामले को लेकर फैसला जल्द सुनाया जाएगा। पश्चिम बंगाल में करोड़ों रुपये के राशन वितरण से जुड़े कथित घोटाले के सिलसिले में शेख के घर पर छापा मारने गई ईडी की टीम पर 1,000 लोगों की भीड़ ने हमला कर दिया था।





Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *