निक्की हेली रॉकेट पर लिखती हुईं।
– फोटो : एक्स/@NikkiHaleyHQ

विस्तार


साउथ कैरोलिना की पूर्व गवर्नर निक्की हेली ने सोमवार को इस्राइल की यात्रा के दौरान रॉकेट पर कुछ ऐसे शब्द लिखकर इस्राइली रक्षा बलों का प्रोत्साहन किया, जो अब चर्चाओं में आ गए हैं। दरअसल, वह मेमोरियल डे पर इस्राइल पहुंची थीं। यहां उन्होंने रॉकेट पर फिनिश देम यानी उन्हें खत्म कर दो लिखकर हस्ताक्षर किए। 

डैनी डैनन भी मौजूद 

बता दें, दक्षिण कैरोलिना की पूर्व गवर्नर ने समर्थन का यह स्पष्ट प्रदर्शन लेबनान के साथ लगती इस्राइल की उत्तरी सीमा की यात्रा के दौरान किया। यहां उनके साथ संयुक्त राष्ट्र में इस्राइल के पूर्व राजदूत और नेसेट में बेंजामिन नेतन्याहू की लिकुड पार्टी के जाने-माने उग्रवादी सदस्य डैनी डैनन भी मौजूद थे।

155 मिमी ऊंचे रॉकेट पर लिखा संदेश

संयुक्त राष्ट्र की पूर्व राजदूत ने 155 मिमी ऊंचे रॉकेट पर लिखा, ‘उन्हें खत्म कर दो! अमेरिका हमेशा इस्राइल से प्यार करता रहेगा।’ हेली का यह समर्थन ऐसे समय में सामने आया है, जब इस्राइली सेना गाजा में विनाशकारी हमले कर रहा है। गाजा में अब तक 36,000 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं, जिनमें से करीब 15,000 बच्चे हैं।

बाइडन प्रशासन की आलोचना

पूर्व गवर्नर ने हथियारों को अस्थायी रूप से रोके जाने पर जो बाइडन के प्रशासन की आलोचना की। उन्होंने दक्षिणी गाजा शहर राफा पर इस्राइली हमले को हतोत्साहित करने का बाइडन पर आरोप लगाया। साथ ही नेतन्याहू की गिरफ्तारी की मांग कर रहे अंतरराष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय (ICC) और नरसंहार के आरोपों पर विचार कर रहे अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (ICJ) पर निशाना साधा। 

इस्राइल हमारे दुश्मनों से लड़ रहा

निक्की हेली ने कहा कि अमेरिका को यह समझने की जरूरत है कि अगर इस्राइल हमारे दुश्मनों से लड़ रहा है तो हम उनकी कैसे मदद नहीं कर सकते। उन्होंने आगे कहा कि इस्राइल की मदद नहीं करने का निश्चित तरीका हथियारों को रोकना और आईसीसी, आईसीजे या उन लोगों में से किसी की भी प्रशंसा करना है, जो इस्राइल की निंदा कर रहे हैं। 

उन्होंने आगे कहा, ‘अमेरिका को फिलहाल इस्राइल का साथ देने की जरूरत है। इस्राइल को यह बताना बंद करें कि इस युद्ध से कैसे लड़ना है। आप या तो दोस्त हैं या दोस्त नहीं हैं।’ 

ट्रंप को देंगे वोट

संयुक्त राष्ट्र में पूर्व राजदूत डैनन और हेली साफ कर चुके हैं कि वह अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप को वोट देंगे। 

अबतक इतने लोग मारे गए

युद्ध शुरू होने के बाद से फलस्तीन के 35,984 लोग मारे गए हैं और 80,643 अन्य घायल हुए हैं। फलस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने दावा किया कि आईडीएफ ने गाजा पट्टी में आठ नरसंहार किए। इसमें आगे कहा गया है कि कई पीड़ित अभी भी मलबे के नीचे दबे हैं या सड़कों पर हैं। इसलिए एंबुलेंस और नागरिक सुरक्षा दल उन तक नहीं पहुंच सकते। वहीं, गाजा में करीब 2300 आतंकवादी संदिग्धों को हिरासत में लिया गया है। इसके अलावा, हमास के हमलों में इस्राइल के कम से कम 12 सौ लोग मारे गए और 252 इस्राइलियों को बंधक बना लिया था। 



Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *