अमेजन प्राइम वीडियो की वेब सीरीज ‘पंचायत 3’ रिलीज हो चुकी है। और, इसके हीरो जितेंद्र कुमार की नेटफ्लिक्स की अगली सीरीज ‘कोटा फैक्ट्री 3’ की रिलीज डेट को लेकर काउंटडाउन शुरू हो गया है। ‘पंचायत’ के सचिव जी ‘कोटा फैक्ट्री’ के जीतू भैया हैं और मानते हैं कि असल जिंदगी में अब उनसे विज्ञान के सवाल हल नहीं होते। अलबत्ता अपनी नई सीरीज ‘कोटा फैक्ट्री 3’ की रिलीज के लिए उन्होंने एक पहेली बूझने को कहा है। तो चलिए आपको बताते हैं कि ये गणित का समीकरण कैसे हल किया जाता है, और आखिर ‘कोटा फैक्ट्री’ की रिलीज डेट क्या है?




‘पंचायत 3’ की रिलीज से पहले जितेंद्र कुमार से बातचीत में विज्ञान के सवालों को लेकर बात चली तो आईआईटी खड्गपुर से सिविल इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाले जितेंद्र कुमार ने ये माना कि अब उनसे ऐसे प्रश्न हल नहीं होते। वह कहते हैं, ‘नहीं, बहुत कठिन है अब तो। ऐसे सवाल देख भी लें तो समझ भी नहीं आता कि एक समय में हम सब ये कर चुके हैं। बहुत मेहनत का काम है। और, उतनी मेहनत मैं शायद अब न कर पाऊं।’ लेकिन, अपने प्रशंसकों से वह ऐसी ही मेहनत करवाना चाहते हैं। तो चलिए हम और आप मिलकर इस समीकरण को हल करते हैं। गणित के ऐसे सवालों को हल करने का एक फॉर्मूला है, जिसे शॉर्ट में बॉडमास कहते हैं।


बॉडमास यानी बी ओ डी एम ए एस अर्थात ब्रैकेट, ऑर्डर ऑफ पॉवर्स, डिवीजन, मल्टीप्लिकेशन, एडीशन और सबट्रैक्शन। गणित के इस तरह के सवालों में सबसे पहले ब्रैकेट सुलझाए जाते हैं। फिर रूट्स, फिर भाग, फिर गुणा, फिर जोड़ और सबसे आखिर में घटाना। तो जैसा कि आप ऊपर दिए गए फोटो में देख रहे हैं, सबसे पहले हमें तीन का वर्ग सुलझाना है जो नौ हुआ। फिर भाग देना है, यानी छह को दो से और नौ को तीन से। इसके बाद गुणा वाले निशान हटाने के लिए चार को तीन से और तीन को दो से गुणा करना है। अब हमारे पास बचा आठ प्लस 12 माइनस तीन प्लस छह माइनस तीन।

Gunaah Trailer: बदले की कहानी बयां करती गश्मीर की नई वेब सीरीज, दमदार ट्रेलर के साथ रिलीज डेट से उठा पर्दा


बॉडमास फॉर्मूले के इस्तेमाल के समय सबसे आखिर से पहले धन यानी जोड़ के निशान हल किए जाते हैं तो हमारे पास बचा, बीस माइनस नौ माइनस तीन। यानी ग्यारह माइनस तीन यानी आठ। जितेंद्र कुमार के ‘कोटा फैक्ट्री’ सीजन 3 के डेट अनाउंसमेंट वीडियो में महीना वह जून बता ही चुके हैं। तारीख निकालने के लिए जो पहेली उन्होंने वीडियो में सुझाई उसका हल आठ निकला है। तो इस वीडियो के हिसाब से नेटफ्लिक्स पर ‘कोटा फैक्ट्री’ का तीसरा सीजन आठ जून को प्रसारित होगा।

Mirzapur 3: ‘पंचायत 3’ से है ‘मिर्जापुर 3’ का बड़ा कनेक्शन, अली फजल के पोस्ट ने बढ़ाई सोशल मीडिया की हलचल


आमतौर पर ओटीटी पर नई फिल्में और नई सीरीज शुक्रवार को ही रिलीज होते रहे हैं, लेकिन हाल के दिनों में एक ही दिन तमाम फिल्में और सीरीज होने के चलते ओटीटी प्रबंधन इनके दिन बदलने लगे हैं। अमेजन प्राइम वीडियो ने भी ‘पंचायत’ का तीसरा सीजन मंगलवार 28 मई को रिलीज किया है। नेटफ्लिक्स ने इसके पहले ‘द ग्रेट इंडियन कपिल शो’ शनिवार 30 मार्च को शुरू किया था।अब ‘कोटा फैक्ट्री’ का तीसरा सीजन भी शनिवार 8 जून को ही आने वाला है।

Manoj Bajpayee: भंसाली की ‘देवदास’ ना करने का मनोज बाजपेयी को है पछतावा, इस किरदार को निभाने का मिल रहा था मौका




Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *