What is the dispute about Tila Wali Masjid: श्रीराम के बाद अब 2024 के चुनाव में लक्ष्मण जी पधारे हैं और लगता है योगी आदित्यनाथ को अगला टास्क मिल चुका है. अब तक सीएम योगी अयोध्या-काशी के बाद मथुरा की तैयारी करने की बात कहते रहे हैं लेकिन अब लखनऊ में लक्ष्मण मंदिर की मांग जोर पकड़ने वाली है क्योंकि टीले वाली मस्जिद को लेकर मुस्लिम पक्ष का दावा कोर्ट ने खारिज कर दिया है. मुस्लिम पक्ष ने टीले वाली मस्जिद को वक्त की जमीन बताया था. 

लखनऊ की टीले वाली मस्जिद पर विवाद

इस आदेश के बाद हिंदू पक्ष कह रहा है कि कोर्ट ने मान लिया है कि जमीन हिंदुओं की है. हिंदू पक्ष यहां भी सर्वे कराने की मांग कर रहा है. कोर्ट में केस की अगली सुनवाई 11 जुलाई को होगी. कोर्ट के फैसले पर सीएम योगी ने भी संकेतों में टिप्पणी की है. उन्होंने कहा, आपको प्रभु राम के समय की चमकती हुई अयोध्या दिखाई देगी.आज वहां गुलामी के सारे ढांचे हट गए हैं. 

अब सवाल ये है कि अयोध्या में गुलामी के सारे ढांचे तो हट गए और अब वहां भव्य राम मंदिर का निर्माण भी हो गया. अब क्या लखनऊ से भी गुलामी के ढांचे हटेंगे? काशी और मथुरा की तरह यूपी की राजधानी लखनऊ में भी विवादित जगह है. जिसे लेकर हिंदू और मुस्लिम पक्ष पिछले कई सालों से कोर्ट में लड़ाई लड़ रहे हैं. ये विवादित जगह है लखनऊ की टीले वाली मस्जिद. लखनऊ में विधानसभा भवन से मात्र साढ़े किलोमीटर दूर पर मौजूद है…टीले वाली मस्जिद. 

लक्ष्मण टीले से बन गई टीले वाली मस्जिद!

जैसा कि नाम से ही पता चलता है ये मस्जिद टीले पर है. इसीलिए इसका नाम है टीले वाली मस्जिद. हिंदू महासभा का दावा है कि ये टीले वाली मस्जिद पहले लक्ष्मण टीला थी. जिसे शेषगुफा भी कहा जाता था लेकिन यहां भी काशी और मथुरा के गुनाहगार औरंगजेब की नजर पड़ गई. दावा किया जाता है कि औरंगजेब जब दिल्ली से अयोध्या जा रहा था तो उसने रास्ते में कई मंदिरों को तुड़वा दिया था. उसने लक्ष्मण मंदिर को भी नष्ट करने का आदेश दिया था और 16वीं शताब्दी में यहां मंदिर की जगह मस्जिद बनवा दी गई. 

पौराणिक मान्यता के मुताबिक लखनऊ कही कभी लक्ष्मणपुर हुआ करता था. श्रीराम के भाई लक्ष्मण..शेषनाग के अवतार माने जाते हैं. मान्यता है कि जब श्रीराम लंका से रावण का वध करके अयोध्या वापस लौटे थे तो उन्होंने अवध क्षेत्र का एक हिस्सा लक्ष्मण को दे दिया था. इसी हिस्से को लक्ष्मणपुर या लखनपुर कहा जाता था. खुद प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ लखनऊ को लक्ष्मणपुर के नाम से पुकारते हैं. 

क्या काशी-मथुरा के बाद लखनऊ का आएगा नंबर?

2 साल पहले योगी आदित्यनाथ ने पीएम मोदी के लखनऊ आने पर जो ट्वीट किया था, उसमें लखनऊ को लक्ष्मणजी की पावन नगरी कहा था. सवाल है कि क्या योगी के टारगेट पर काशी और मथुरा के बाद लखनऊ भी होगा? फिलहाल टीले वाली मस्जिद और लक्ष्मण टीले का विवाद लखनऊ की जिला अदालत में चल रहा है. मुस्लिम पक्ष दावा कर रहा है कि टीले वाली मस्जिद विवाद को जानबूझकर बढ़ाने की कोशिश की जा रही है.  



Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *