Delhi NCR Weather today 30 May: उत्तर भारत समेत दिल्ली में भीषण गर्मी का दौर जारी है. प्रचंड गर्मी के बीच भारत के कई शहरों का पारा पचास डिग्री के पार पहुंच गया है या 50 डिग्री सेल्सियस के नजदीक पहुंच गया. देश के सबसे गर्म शहरों की लिस्ट लगातार अपडेट हो रही है. हालांकि दिल्ली में बुधवार शाम मौसम ने पलटी मारी तो सूरज देवता अचानक बादलों के पीछे छिप गए और बारिश होने लगी तो गर्मी की मार से बेहाल लोगों के कलेजे को ठंडक मिली. हालांकि बारिश ने बाद में उमस बढ़ाने का काम किया. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, दिल्ली समेत आधे भारत में अगले कुछ दिनों तक लू की स्थिति बनी रहने की उम्मीद है. 

10 hottest city of India: दस सबसे गर्म शहर

भारत के सबसे गर्म शहरों की बात करें तो दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, पंजाब, यूपी, एमपी और बिहार कोई भी राज्य पीछे नहीं है. सबसे गर्म शहरों में राजस्थान का फालौदी, चुरू, बाड़मेर और जैसलमेर तो हरियाणा का सिरसा और पंजाब का भटिंडा, खुद दिल्ली और यूपी का आगरा, औरंगाबाद, शहर इस सूची में अपनी जगह काफी पहले बना चुके हैं. देखिए बीते बुधवार को देश के सबसे गर्म शहरों की सूची.

आज भी तपेगा देश और चलेगी लू

मौसम विभाग ने लोगों से लू के कारण ‘संवेदनशील लोगों के लिए अत्यधिक सावधानी’ बरतने का आग्रह किया है. बढ़ते तापमान के कारण, हर उम्र के लोगों को गर्मी से संबंधित बीमारी होने और लू लगने की बहुत अधिक संभावना होती है. शिशुओं, बुजुर्गों और गंभीर बीमारियों वाले व्यक्तियों के लिए यह स्वास्थ्य संबंधी बड़ी चिंता का विषय है. आईएमडी ने लोगों को गर्मी और निर्जलीकरण से बचने की सलाह दी है. IMD ने अपने मौसम पूर्वानुमान की चेतावनी में कहा कि दिल्ली के अधिकतर हिस्सों में गंभीर लू की स्थिति बनी रहेगी. 

Delhi NCR Weather: दिल्ली-एनसीआर के मौसम का हाल

दिल्ली के प्राथमिक मौसम विज्ञान केंद्र सफदरजंग वेधशाला में बुधवार को अधिकतम तापमान 46.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो 79 वर्षों में सबसे अधिक रहा. मौसम विभाग के आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक इससे पहले जून 1945 में राजधानी दिल्ली का अधिकतम तापमान 46.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. दिल्ली में बुधवार को सफदरजंग वेधशाला में 46.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत तापमान से छह डिग्री अधिक था. दिल्ली के प्राथमिक मौसम विज्ञान केंद्र सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तापमान 46.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो 79 वर्षों में सबसे अधिक है.





Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *