Israel-Hamas war: गाजा में जारी खूनी जंग के बीच मध्यस्थों ने इजरायल और हमास से अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की शांति योजना को अंतिम रूप देने का आग्रह किया है. पिछले साल अक्टूबर में युद्ध शुरू होने के बाद से ही अमेरिका, मिस्र और कतर महीनों से इस युद्ध को समाप्त करने के लिए मध्यस्थता की कोशिश कर रहे हैं. हालांकि, इजरायल और हमास के बीच अभी तक कोई समझौता नहीं हो पाया है.

रिपोर्ट के मुताबिक, शनिवार को मिडिएटरों ने इजरायल और हमास से अपील की है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन द्वारा पेश शांति समझौता को अंतिम रूप दे. बाइडेन ने शुक्रवार को कहा था कि शांति योजना से गाजा में रह रहे लोगों के साथ-साथ बंधकों और उनके परिवारों को तत्काल राहत मिलेगी.

बाइडेन ने कहा है कि इजरायल ने गाजा से आंशिक रूप से सैन्य वापसी के बदले बंधकों की रिहाई और छह सप्ताह के लिए युद्ध विराम का प्रस्ताव रखा है. जबकि मध्यस्थों के माध्यम से स्थायी शांति को लेकर बात की गई थी.

वहीं, हमास ने शुक्रवार को कहा था कि वह सकारात्मक और रचनात्मक तरीके से बातचीत करने के लिए तैयार है. हालांकि, फलस्तीनी समूह के एक सदस्य ने कतरी मीडिया को बताया है कि हमास को अभी तक युद्ध विराम का प्रस्ताव नहीं मिला है. उसने यह भी कहा कि गाजा से पूरी तरह से सेना की वापसी और युद्व विराम की मांग पूरी होने से पहले कोई समझौता नहीं किया जा सकता है. जबकि इजरायल बंधकों के बदले युद्ध को कुछ दिनों के लिए रोकने के लिए तैयार है. इजरायल का कहना है कि वह हमास के खतरे को खत्म करने के लिए गाजा में अपनी कार्रवाई फिर से शुरू करेगा. 

इजरायली युद्ध कैबिनेट सदस्य ने दी इस्तीफे की धमकी

शनिवार को इजरायली युद्ध कैबिनेट के सदस्य बेनी गैंट्ज ने धमकी दी है कि अगर प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू उनके साथा गाजा को लेकर अगली योजना नहीं साझा करेंगे तो वे अगले सप्ताह इस्तीफा दे देंगे. गैंट्ज ने बाइडेन की सराहना की है और अगले कदमों पर निर्णय लेने के लिए इजरायली युद्ध कैबिनेट की बैठक बुलाई है. दरअसल, सरकार विरोधी आंदोलन के बढ़ने से इजरायली प्रधानमंत्री नेतन्याहू को घरेलू दबाव का सामना करना पड़ रहा है. शनिवार को तेल अवीव में सैन्य मुख्यालय के पास एक बार फिर इजरायली नागरिकों ने रैली निकाली थी.



Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *