टी20 विश्व कप का आगाज हो चुका है। हालांकि, फैंस को नौ जून का बेसब्री से इंतजार है। उस दिन भारत का सामना चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से होगा। इस मैच के लिए दोनों टीमें तैयारी में जुटी हुई हैं। हालांकि, इस खास मैच के लिए पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम और उनकी टीम ने एक खास तरीका अपनाया है। बाबर ने कहा कि भारत और पाकिस्तान के मैच को लेकर बना माहौल, अपेक्षाओं का बोझ और दबाव खिलाड़ियों को नर्वस बना देता है। इसलिए उन्होंने रविवार को होने वाले मैच से पहले अपने खिलाड़ियों को शांत बने रहने और अपने बेसिक्स पर कायम रहने की सलाह दी है।




भारत-पाकिस्तान के बीच आंकड़े

भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ टी20 विश्व कप में अभी तक जो सात मैच खेले हैं उनमें से उसे केवल एक में हार का सामना करना पड़ा है। पाकिस्तान में 2021 टी20 विश्व कप में भारत को 10 विकेट से हराया था। बाबर ने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के एक पॉडकास्ट में कहा- भारत और पाकिस्तान के मुकाबले पर किसी अन्य मैच की तुलना में ज्यादा चर्चा होती है। इसके लिए पूरी तरह से अलग माहौल तैयार किया जाता है। सिर्फ खिलाड़ी ही नहीं बल्कि फैंस में भी इसको लेकर उत्साह रहता है।


भारत-पाकिस्तान मैच को लेकर काफी चर्चा

उन्होंने कहा, ‘दुनिया के किसी भी कोने में भी भारत और पाकिस्तान के मैच को लेकर चर्चा करते हुए लोग मिलेंगे। हर कोई अपने देश का समर्थन करता है। हर फैन इस मैच का बेसब्री से इंतजार करता है और उसका ध्यान इस खास मैच पर लगा रहता है। निश्चित तौर पर खिलाड़ियों से काफी अपेक्षा होती है और इससे वह थोड़ा नर्वस हो जाते हैं। आप इससे कैसे निपटते हैं, यह आप पर निर्भर करता है। जितना आप बुनियादी चीजों पर ध्यान देंगे उतना ही एक खिलाड़ी के रूप में आपके लिए चीजें आसान हो जाएंगी। मैच से पहले अगर आप शांत बने रहते हैं और अपनी मेहनत पर विश्वास रखते हैं तो चीजें आसान हो जाती हैं।’


बाबर को 2022 में हारने का मलाल

पाकिस्तान के कप्तान को 2022 के टी20 विश्व कप में भारत के खिलाफ जीत दर्ज नहीं कर पाने का अब भी मलाल है। उन्होंने कहा, ‘मेरा मानना है कि 2022 में हमें भारत के खिलाफ मैच जीतना चाहिए था, लेकिन उन्होंने हमसे जीत छीन ली। सबसे ज्यादा दुख जिम्बाब्वे के खिलाफ हार से हुई। भारत के खिलाफ हार से इसलिए दुख हुआ क्योंकि हमने तब अच्छी क्रिकेट खेली थी और लोग हमारे प्रदर्शन की तारीफ कर रहे थे।

बाबर ने कहा कि आईसीसी ट्रॉफी जीतना उनका सपना है। उन्होंने कहा, ‘एक बल्लेबाज के रूप में मैंने काफी कुछ हासिल किया है और कप्तान के रूप में मैंने कई सीरीज जीती हैं। हालांकि, आईसीसी ट्रॉफी जीतना एक प्रेरणा है। आप तब अलग तरह के स्तर पर होते हैं और आपको काफी तारीफ मिलती है। इसलिए मेरा सपना आईसीसी ट्रॉफी जीतना और उसे पाकिस्तान को सौंपना है।




Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *