Delhi NCR Weather: दिल्ली में शनिवार को अधिकतम तापमान 44.5 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 30.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.  मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, आज भी दिल्ली का अधिकतम तापमान 44-45 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 30-31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है. IMD का कहना है कि दिल्ली में 2 जून को आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे जबकि अलग-अलग स्थानों पर लू की स्थिति रहेगी.

कुछ जगहों पर तेज हवाओं और गरज चमक के साथ हल्की बारिश होगी. इस दौरान हवा की गति 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है. दिल्ली के इन तीन इलाकों में तीन दिन से मानो आग सी लगी है.  मुंगेशपुर के साथ ही नजफगढ़ और नरेला में भी लगातार तापमान 49 डिग्री सेल्सियस या उससे ऊपर बना हुआ है.

देश के सबसे गर्म शहर

बीते शनिवार को झांसी (Jhansi), श्रीगंगानगर (Sriganganagar) और सतना (Satna) देश के सबसे गर्म शहर रहे. जहां तापमान 47 डिग्री सेल्सियस के करीब रहा.

दिल्ली में आज हो सकती है बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में कल यानी 2 जून को भी तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है. इस दौरान तापमान में गिरावट देखने को मिल सकती है, जिससे लोगों को गर्मी की तपिश से थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है. अगले कुछ दिनों में दिल्ली-NCR समेत उत्तर-पश्चिम भारत के कई इलाकों पर पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव दिखेगा. उत्तर पश्चिमी भारत के कई इलाकों में गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है. दिल्ली में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे. 7 मई तक आंशिक राहत रहेगी. हालांकि सूरज देवता से कुछ एक्स्ट्रा रहम की डिमांड की मांग करें तो उसके लिए 30 जून तक का इंतजार करना पड़ सकता है क्योंकि दिल्ली में मॉनसून इसी के आस-पास दस्तक दे सकता है. 

Monsoon rain alert : मानसून और बारिश का अलर्ट

आज मानसून कर्नाटक पहुंच सकता है. ‘स्काईमेट वेदर’ के मुताबिक मध्य अरब सागर के कुछ और भागों, दक्षिण अरब सागर के शेष भागों, लक्षद्वीप और केरल, कर्नाटक के कुछ भागों, तमिलनाडु के कुछ और भागों तथा दक्षिण-पश्चिम और मध्य बंगाल की खाड़ी में अगले दो दिनों में मानसून के आगमन के लिए परिस्थितियां अनुकूल होती जा रही हैं. उत्तर-पूर्व असम और उसके आस-पास के क्षेत्रों पर चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है. 

उत्तर-पश्चिम उत्तर प्रदेश पर चक्रवाती परिसंचरण से एक द्रोणिका दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश, दक्षिण बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम से होते हुए निचले स्तरों पर पश्चिमी बांग्लादेश तक फैली हुई है. मध्य गुजरात और उसके आस-पास के क्षेत्रों पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है जो समुद्र तल से 3.1 किलोमीटर ऊपर तक फैला हुआ है. केरल तट के पास दक्षिण-पूर्वी अरब सागर पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है.

अगले 24 घंटे के दौरान, लक्षद्वीप, केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम और मेघालय में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है. आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, पूर्वोत्तर भारत, ओडिशा, तेलंगाना, तमिलनाडु और पूर्वोत्तर बिहार में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. अगले दो दिनों के दौरान उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान में गरज के साथ बारिश के साथ धूल भरी आंधी चल सकती है. विदर्भ, छत्तीसगढ़, झारखंड, पश्चिम बंगाल, पश्चिमी हिमालय और कोंकण और गोवा में हल्की बारिश संभव है.





Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *