Rashtrapati Bhavan: नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने वाले हैं. एनडीए गठबंधन की बैठक में संसदीय दल का नेता चुने जाने के बाद नरेंद्र मोदी शुक्रवार शाम राष्ट्रपति भवन पहुंचे. यहां उन्होंने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की. राष्ट्रपति ने उन्हें नई सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया. इस दौरान संसदीय दल के नेता नरेन्द्र मोदी को प्रधानमंत्री पद के लिए मनोनीत किया और राष्ट्रपति मुर्मू ने मोदी को मनोनयन पत्र सौंपा. इस दौरान राष्ट्रपति ने मोदी को दही चीनी भी खिलाया. इससे पहले भी कई मौकों पर राष्ट्रपति द्वारा नेताओं को दही चीनी खिलाते हुए देखा गया.

9 जून, 7 बजकर 15 मिनट पर

फिलहाल नई सरकार का शपथग्रहण समारोह का समय आ गया है. समारोह रविवार की शाम को सात बजे के आसपास शुरू होगा. पीएम मोदी 7 बजकर 15 मिनट पर प्रधानमंत्री की शपथ लेंगे. राष्ट्रपति से मुलाकात के बाद मोदी ने कहा कि उन्होंने राष्ट्रपति को बताया है कि शपथ ग्रहण के लिए 9 जून की शाम को उन्हें सुविधा रहेगी, तब तक वह मंत्री परिषद की सूची राष्ट्रपति को सौंपेंगे.

क्या बोले पीएम मोदी.. 

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वह देशवासियों को विश्वास दिलाते हैं कि 18वीं लोकसभा में पांच वर्ष के कार्यकाल में वे उसी गति और समर्पण भाव से देश की आशाओं और आकांक्षाओं को पूर्ण करने में कोई कमी नहीं छोड़ेंगे. उन्होंने कहा कि आज सुबह एनडीए की बैठक हुई और सभी साथियों ने मुझे फिर से एक बार इस दायित्व के लिए पसंद किया है. एनडीए के सभी साथियों ने राष्ट्रपति को इसकी जानकारी दी है. राष्ट्रपति ने मुझे बुलाया था और मुझे प्रधानमंत्री मनोनीत के रूप में नियुक्ति दी है.

एनडीए को स्पष्ट बहुमत

नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं. 4 जून को आए लोकसभा चुनाव के नतीजे में एनडीए को स्पष्ट बहुमत मिला है. एनडीए के सभी घटक दलों ने प्रधानमंत्री मोदी में अपना पूर्ण विश्वास व्यक्त करते हुए उन्हें अपना नेता चुना और समर्थन पत्र दिए हैं. उधर राष्ट्रपति भवन में नई सरकार के शपथ ग्रहण कार्यक्रम की तैयारी चल रही है. इन्हीं तैयारियों के मद्देनजर राष्ट्रपति भवन को 5 से 9 जून तक आमजनों के लिए बंद रखा गया है.



Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *