मोदी कैबिनेट के संभावित चेहरे
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


नरेंद्र मोदी रविवार शाम को लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेकर इतिहास रच देंगे। प्रधानमंत्री के शपथ ग्रहण के साथ ही लोगों की जिस बात पर नजर है, वह है मोदी सरकार की कैबिनेट। मंत्रिमंडल में किन नेताओं को जगह मिल सकती है और गठबंधन धर्म के तहत किन नेताओं को अहम जिम्मेदारियां दी जा सकती हैं, इसे लेकर भी लोगों में उत्सुकता है। मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि कई नेताओं को कैबिनेट में शामिल होने के लिए फोन गए हैं। तो आइए जानते हैं कि कौन से हैं वो संभावित नेता, जिन्हें कैबिनेट में जगह मिल सकती है।

कई पुराने चेहरों की हो सकती है वापसी

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पिछली सरकार में मंत्री रहे अमित शाह, राजनाथ सिंह, ज्योतिरादित्य सिंधिया, पीयूष गोयल, नितिन गडकरी, धर्मेंद्र प्रधान, अनुराग ठाकुर इस बार भी कैबिनेट में नजर आएंगे। इनके अलावा गठबंधन के तहत जीतन राम मांझी, रालोद प्रमुख जयंत चौधरी, अपना दल (सोनेलाल) की नेता अनुप्रिया पटेल, जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी को भी मंत्री बनाया जा सकता है। लोजपा (रामविलास) के नेता चिराग पासवान को भी कैबिनेट में शामिल किया जा सकता है। 

टीडीपी का दिखेगा दबदबा

एनडीए की गठबंधन सरकार में आंध्र प्रदेश की तेदेपा और बिहार की जदयू पार्टी की भूमिका अहम है। ऐसे में कैबिनेट में भी इन दोनों पार्टियों को प्रमुखता मिल सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, तेदेपा को मंत्रिमंडल में चार पद मिल सकते हैं। पूर्व टीडीपी सांसद गल्ला जयदेव ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर साझा किए एक पोस्ट में बताया कि श्रीकाकुला लोकसभा सीट से जीते राम मोहन नायडू को कैबिनेट मंत्री का पद मिलेगा, जबकि गुंटूर से सांसद चंद्रशेखर पेम्मासानी को राज्यमंत्री बनाया जाएगा।  गल्ला जयदेव ने दोनों नेताओं को बधाई और शुभकामनाएं दी। राम मोहन नायडू तीन बार लोकसभा सदस्य रहे हैं, जबकि सबसे अमीर सांसद माने जाने वाले पेम्मासानी पहली बार लोकसभा के लिए चुने गए हैं। आंध्र प्रदेश में टीडीपी, भाजपा और जनसेना के एनडीए गठबंधन ने सामूहिक रूप से 25 में से 21 सीटों पर जीत हासिल की। यही वजह है कि मंत्रिमंडल में आंध्र प्रदेश को पर्याप्त जगह मिल सकती है। 

नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली पहुंचने पर नेल्लोर निर्वाचन क्षेत्र से नवनिर्वाचित टीडीपी सांसद वेमिरेड्डी प्रभाकर रेड्डी ने कहा, ‘जिस तरह से नए सांसदों के साथ व्यवहार किया जा रहा है, वह कुछ खास है। नए सांसदों के लिए अब जो सेवाएं प्रदान की जा रही हैं, वे अप्रत्याशित हैं। अगर मैं आंध्र से हूं, तो एक तेलुगु व्यक्ति मेरे पास आ रहा है। जिस तरह से वे संपर्क कर रहे हैं, जिस तरह से वे काम कर रहे हैं, वह सिस्टम में बड़े बदलाव को दर्शाता है।’

जदयू के इन नेताओं को मिल सकती है मंत्रिमंडल में जगह

जदयू को दो मंत्रीपद मिलने की बात कही जा रही है। टीडीपी कोटे से राम मोहन नायडू, हरीश बालायोगी, दग्गुमल्ला प्रसाद को मंत्री बनाया जा सकता है। जदयू के कोटे से ललन सिंह और राम नाथ ठाकुर को जगह मिल सकती है। राम नाथ ठाकुर भारत रत्न कर्पूरी ठाकुर के बेटे हैं। 

 









Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *