JP Nadda News: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में चार साल से अधिक समय तक पार्टी का नेतृत्व करने वाले जेपी नड्डा को सोमवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय का कार्यभार सौंपा गया. नड्डा ने एक दिन पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अगुवाई वाली सरकार में कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली थी. मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में ये दोनों विभाग मनसुख मांडविया के पास थे. 

पहले कार्यकाल में भी नड्डा के पास यही विभाग था

वर्ष 2019 में भाजपा का कार्यकारी राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने से पहले मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में भी नड्डा के पास यही विभाग था. अमित शाह के केंद्रीय गृह मंत्री बनने के बाद नड्डा भाजपा के पूर्णकालिक राष्ट्रीय अध्यक्ष बन गए. नड्डा का भाजपा अध्यक्ष के रूप में कार्यकाल जनवरी में ही समाप्त हो गया था, लेकिन वर्ष 2024 के लोकसभा चुनाव के मद्देनजर उन्हें छह महीने का सेवा विस्तार दिया गया था. अब उनका कार्यकाल जून में समाप्त होगा. 

मोदी कैबिनेट में हिमाचल प्रदेश के एक मात्र नेता

63 वर्षीय नड्डा हिमाचल प्रदेश के एक मात्र नेता हैं जिन्हें मौजूदा सरकार में जगह मिली है. नड्डा ने मोदी के पहले कार्यकाल में नौ नवंबर, 2014 से लेकर 30 मई, 2019 तक स्वास्थ्य मंत्री के रूप में काम किया था. विधि स्नातक नड्डा ने अपनी राजनीतिक यात्रा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की छात्र शाखा अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) से शुरू की थी. वह 1991 में भाजपा की युवा शाखा भारतीय जनता युवा मोर्चा (बीजेवाईएम) के अध्यक्ष बने. 

भाजपा में विभिन्न प्रमुख पदों पर कार्य किया

उन्होंने भाजपा में विभिन्न प्रमुख पदों पर कार्य किया. वे बिहार से लेकर उत्तर प्रदेश, केरल, महाराष्ट्र और पंजाब तक कई राज्यों में पाटी के चुनाव अभियान का नेतृत्व किया. वह अपने गृह राज्य हिमाचल प्रदेश में भाजपा की सरकार में मंत्री भी रहे. नड्डा 2012 में राज्यसभा के लिए चुने गए और 2014 में जब अमित शाह ने पार्टी अध्यक्ष का पद संभाला तो उन्हें भाजपा के संसदीय बोर्ड का सदस्य बनाया गया. माना जाता है कि नड्डा के मोदी के साथ मधुर संबंध हैं. वह लंबे समय तक हिमाचल प्रदेश में पार्टी मामलों के प्रभारी रहे.

(एजेंसी इनपुट के साथ)



Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *