PM Narendra Modi Portfolios List: नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली तीसरी सरकार में विभागों का बंटवारा हो गया है. मोदी के जिम्मे प्रधानमंत्री पद के साथ-साथ कई अहम मंत्रालय भी होंगे. वह कार्मिक मंत्रालय, परमाणु ऊर्जा, अंतरिक्ष और सभी प्रमुख नीतिगत मुद्दों के प्रभारी रहेंगे. इसके अलावा अन्य विभाग जो किसी दूसरे मंत्री को अलॉट नहीं किए गए हैं, उनकी कमान भी पीएम मोदी के हाथों में होगी.

मोदी 3.0 में अधिकांश बड़े कैबिनेट मंत्रियों के विभागों को बरकरार रखा गया है. टॉप-4 के पोर्टफोलियो से कोई छेड़छाड़ नहीं की गई है. 

नरेंद्र मोदी के मातहत विभागों की सूची

  • प्रधानमंत्री
  • कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय
  • परमाणु ऊर्जा विभाग
  • अंतरिक्ष विभाग
  • सभी महत्वपूर्ण नीतिगत मुद्दे
  • अन्य सभी विभाग जो किसी भी मंत्री को आवंटित नहीं किए गए हैं

केंद्रीय मंत्रिमंडल 2024: वे मंत्री जिनका विभाग नहीं बदला

राजनाथ सिंह मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल में रक्षा मंत्री बनाए गए हैं. पहले भी उनके पास यही मंत्रालय था.

अमित शाह को भी गृह और सहकारिता मंत्रालय में बरकरार रखा है. पिछली सरकार में भी वे गृह और सहकारिता मंत्रालय की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं.

नितिन गडकरी के पास सड़क और राजमार्ग मंत्रालय बरकरार रहेगा.

Modi 3.0 में नायडू-नीतीश के हिस्से कौन सा मंत्रालय आया? BJP ने ऐसे सबको साधा

नवगठित केंद्रीय मंत्रिमंडल में वित्त और कॉरपोरेट मामलों का जिम्मा संभाल रहीं निर्मला सीतारमण के पास पिछली सरकार में भी ये मंत्रालय थे.

एस. जयशंकर पिछली मोदी सरकार में विदेश मंत्री थे. उनका भी मंत्रालय बरकरार रखा गया है.

पीयूष गोयल पिछली मोदी सरकार में वाणिज्य और उद्योग, उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण और कपड़ा मंत्री थे. इस बार, फिर से उन्हें वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय की जिम्मेदारी मिली है.

धर्मेंद्र प्रधान शिक्षा मंत्री और कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री के रूप में काम कर चुके हैं. उन्होंने इस बार शिक्षा मंत्रालय बरकरार रखा है.

सर्बानंद सोनोवाल पिछली मोदी सरकार में बंदरगाह, पोत परिवहन और जलमार्ग और आयुष मंत्री थे. उन्हें मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल में बंदरगाह, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय बरकरार रखा है.

पिछली मोदी सरकार में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री रहे वीरेंद्र कुमार ने अपना मंत्रालय बरकरार रखा है.

अश्विनी वैष्णव पिछली मोदी सरकार में रेलवे और सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) मंत्री थे. इस बार, वह रेलवे और आईटी के अलावा सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय का भी कार्यभार संभाल रहे हैं.

(एजेंसी इनपुट्स सहित)



Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *