Pravati Parida: ओडिशा की राजनीति को नई दिशा मिलने वाली है. 24 साल के बीजद राज को खत्म कर भाजपा ने राज्य में बड़ी जीत हासिल की है. ओडिशा की कमान मोहन माझी को सौंपी गई है. बुधवार को वे ओडिशा के सीएम पद की शपथ लेंगे. उनके साथ दो डिप्टी सीएम प्रवती परिदा और केवी सिंह देव भी शपथ लेंगे. गौर करने वाली बात यह है कि प्रवती परिदा ने पहली बार जीत हासिल कर डिप्टी सीएम पद तक पहुंची हैं. आइये आपको बताते हैं प्रवती परिदा के बारे में.

पहली जीत के साथ मिला डिप्टी सीएम का पद

प्रवती परिदा ने ओडिशा के पुरी जिले के निमापारा विधानसभा क्षेत्र से जीत हासिल की है. उन्होंने 2024 का ओडिशा विधानसभा चुनाव बीजद नेता दिलीप कुमार नायक को 4588 मतों से हराकर जीता. परिदा निमापारा से ताल्लुक रखती हैं और उनकी शादी पूर्व सरकारी कर्मचारी श्याम सुंदर नायक से हुई है. उन्होंने 1995 में उत्कल विश्वविद्यालय से एलएलबी की पढ़ाई पूरी की और उसी साल ओडिशा हाईकोर्ट में अधिवक्ता के रूप में नामांकन कराया. इसके बाद उन्होंने 2005 में ओडिशा के उत्कल विश्वविद्यालय से लोक प्रशासन में एमए भी किया.

राजनाथ सिंह ने दी बधाई

इससे पहले राजनाथ सिंह ने एक एक्स पोस्ट में कहा, “यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि मोहन चरण माझी को सर्वसम्मति से ओडिशा भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया है. वह एक युवा और गतिशील पार्टी कार्यकर्ता हैं जो ओडिशा के नए मुख्यमंत्री के रूप में राज्य को प्रगति और समृद्धि के मार्ग पर आगे ले जाएंगे. उन्हें बहुत-बहुत बधाई.”

बुधवार को होगा शपथ ग्रहण

ओडिशा के भावी मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी, उनके उपमुख्यमंत्री केवी सिंह देव और प्रवती परिदा के साथ बुधवार को भुवनेश्वर के जनता मैदान में शपथ लेंगे. उपमुख्यमंत्री बनाए गए केवी सिंह देव ने पटनागढ़ से बीजद के सरोज कुमार मेहर को 1357 मतों से हराया. जबकि दूसरी उपमुख्यमंत्री प्रवती परिदा ने निमापारा से बीजद नेता दिलीप कुमार नायक को 4588 मतों से हराया.



Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *