IMD Weather Update Heatwave alert: बीते 96 घंटों से देश के एक बड़े हिस्से में भीषण लू की स्थिति बनी हुई है. बीते मंगलवार की बात करें तो पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में लू की स्थिति बनी. वहीं दिल्ली एनसीआर में भी लू के थपेड़े भी महसूस हो रहे हैं. आज भी मौसम विभाग (IMD) ने अगले कुछ दिनों के लिए लू का अलर्ट जारी किया है. साफ है कि अभी अगले कुछ दिन तक गर्मी से राहत नहीं मिलेगी.
 हीं 12 जून बुधवार को पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश के साथ उत्तराखंड, झारखंड और ओडिशा के कुछ हिस्सों में लू (heatwave) चल सकती है. पश्चिम बंगाल के कई हिस्सों में लू चल सकती है.

देश के सबसे गर्म शहर

यूपी में भी से त्राहिमाम मचा है. पूर्वी उत्तर प्रदेश का हाल ही बेहाल है. यहां तापमान पहले से कहीं अधिक बढ़ गया है और लू का असर भी तेज दिख रहा है. गोरखपुर, बहराइच और प्रयागराज जैसी जगहों पर सामान्य से ज्यादा गर्मी पड़ रही है. प्रयागराज में मंगलवार को पारा 47.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ.

Monsoon Update: मॉनसून अपडेट

आज 11 जून को उत्तरी अरब सागर के अधिक भागों, दक्षिण गुजरात के कुछ भागों और महाराष्ट्र के कुछ और भागों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं. मध्य क्षोभमंडलीय पश्चिमी हवाओं में एक गर्त के रूप में पश्चिमी विक्षोभ मौजूद है. इसी तरह मराठवाड़ा और उसके आसपास के इलाकों में एक और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. पूर्वोत्तर असम के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना है. 

देश के मौसम का हाल

‘स्काईमेट वेदर’ के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में मध्यम से भारी बारिश हुई. कोंकण और गोवा, दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश, उत्तरी मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा के कुछ हिस्सों, तटीय कर्नाटक और सिक्किम में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई.

पूर्वोत्तर भारत, केरल, लक्षद्वीप, दक्षिण मध्य प्रदेश और पूर्वी गुजरात में हल्की से मध्यम बारिश हुई. आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और झारखंड में हल्की बारिश हुई. आज दक्षिण कोंकण गोवा, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तेलंगाना, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और तटीय कर्नाटक और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है.

Rainfall alert today: बारिश का अलर्ट

केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप, सिक्किम और पश्चिमी असम के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है. विदर्भ, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, दक्षिणी छत्तीसगढ़ और दक्षिणी गुजरात में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. मध्य प्रदेश, दक्षिणी गुजरात और दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में हल्की बारिश हो सकती है.





Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *