Water crisis case Supreme Court: एक सरकारी आंकड़े के मुताबिक दिल्ली हर दिन 32.1 करोड़ गैलन की कमी से जूझ रही है. प्यासी दिल्ली को राहत कब तक मिलेगी कोई नहीं जानता? आज की तारीख में भी जलसंकट से बिगड़े हालात जस के तस बने हुए हैं. ऐसे में आज दिल्ली में जल संकट को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई से पहले दिल्ली सरकार ने स्टेटस रिपोर्ट दाखिल की. अपनी रिपोर्ट में दिल्ली की आम आदमी पार्टी की सरकार ने आरोप लगाया है कि टैंकर माफिया हरियाणा के इलाके से पानी की चोरी कर रहे हैं. ये इलाके दिल्ली के अधिकार क्षेत्र से बाहर आते हैं. इसलिए हम टेक्निकली इस मसले पर एक्शन नहीं ले सकते हैं. ऐसे में हरियाणा सरकार को इस पर कार्रवाई करनी चाहिए. हमने तो वैसे ही पानी की बर्बादी के खिलाफ जल बोर्ड ने अभियान चलाया हुआ है.’

दिल्ली में कहां-कहां गंभीर ‘जल संकट’

  • बदरपुर
  • ओखला
  • शाहीन बाग
  • संगम विहार
  • गोविंदपुरी
  • गीता कॉलोनी
  • चाणक्यपुरी
  • पटपड़गंज
  • तिगरी
  • खानपुर
     

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को दिल्ली शहर में टैंकर माफिया और पानी की बर्बादी के रोक को लेकर दिल्ली सरकार (Delhi Government) को जमकर फटकार लगाई थी. आज भी सुप्रीम कोर्ट में इस मामले की सुनवाई हुई. देश की राजधानी अभूतपूर्व किल्लत (water crisis in Delhi) के दौर से गुजर रही है. दिल्ली वालों की आर्त पुकार सुप्रीम कोर्ट तक पहुंचे कई दिन हो चुके हैं. यानी साफ है कि  दिल्ली वालों के गले अब तक सूखे हैं और जल संकट के नाम पर राजधानी में 360 डिग्री सियासत हो रही है. 

बीजेपी ने लगाया AAP की दिल्ली सरकार पर गंभीर आरोप

जल संकट पर SC ने दिल्ली की सरकार को फटकार लगाते हुए पूछा कि ‘टैंकर माफिया पर क्या एक्शन लिया?’ लोग सरकार से नाराज हैं. उनका कहना है कि दिल्ली सरकार एक्शन नहीं ले रही. जबकि लोगों को पानी देना उसकी पहली जिम्मेदारी है. कोर्ट ने पूछा क्या अब हम ‘दिल्ली पुलिस को एक्शन के लिए कहेंगे?’ ‘टैंकर माफिया पर कोई FIR नहीं हुई?’ वहीं लोग आज भी टैंकर माफिया पर पानी की चोरी करने का आरोप लगा रहे हैं. उनका कहना है कि टैंकर माफिया की वजह से उन्हें पानी नहीं मिल पा रहा है.

बीजेपी ने आज फिर इस मामले में दिल्ली सरकार को घेरते हुए उसके नेताओं पर टैंकर माफिया से मिलीभगत का आरोप लगाया है. उनका कहना है कि जबतक आप के नेताओं की साठगांठ रहेगी, टैंकर माफिय बेलगाम रहेगा. दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार के नेता झूठ बोल रहे हैं. लोगों को गुमराह कर रहे हैं. लेकिन सच्चाई किसी से छिपी नहीं है.’

 दिल्ली में जल संकट क्यों ?

  1. दिल्ली के पास अपना पानी का स्रोत नहीं.
  2. पानी के लिए पड़ोसी राज्यों पर निर्भर.
  3. दिल्ली में पानी की बर्बादी पर कानून नहीं.

पानी की मांग और सप्लाई में अंतर जानिए 

जरूरत (हर दिन) 129 करोड़ गैलन की है और आपूर्ति (हर दिन) महज 96.9 करोड़ गैलन हो पा रही है. यानी रोजाना दिल्लीवाले 32.1 करोड़ गैलन पानी की कमी की समस्या से प्रभावित हैं.

 



Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *