वैश्विक नेताओं के साथ बैठक करते यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की
– फोटो : एएनआई

विस्तार


जी-7 शिखर सम्मेलन के दौरान यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने विश्व के नेताओं से मुलाकात की। जेलेंस्की ने इस बात पर जोर दिया कि शिखर सम्मेलन यूक्रेन की रक्षा और आर्थिक सहायता को समर्पित होगा। 

इटली के अपुलिया में आयोजित जी-7 के 50वें शिखर सम्मेलन में यूक्रेन के हालात पर सत्र का आयोजन किया गया। इस दौरान यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने इतालवी पीएम जियोर्जिया मेलोनी से मुलाकात की। जेलेंस्की ने गुरुवार को एक्स पर एक पोस्ट में कहा, आज इटली में जी-7 शिखर सम्मेलन का आयोजन किया गया है। यह हमारे सबसे करीबी भागीदारों की बैठक है। सम्मेलन का अधिकांश हिस्सा यूक्रेन की रक्षा और आर्थिक लचीलेपन को समर्पित होगा। हम महत्वपूर्ण निर्णयों की प्रतीक्षा कर रहे हैं। 

जेलेंस्की ने कहा, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के साथ बैठकों के दौरान द्विपक्षीय सुरक्षा समझौतों पर भी हस्ताक्षर किए जाएंगे। संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ दस्तावेज अभूतपूर्व होगा। उन्होंने कहा कि जी-7 सदस्यों के साथ वह दो सुरक्षा समझौतों पर हस्ताक्षर करेंगे।  

इससे पहले, शिखर सम्मेलन के उद्घाटन समारोह के दौरान इटली के प्रधानमंत्री मेलोनी ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो सहित अन्य वैश्विक नेताओं का स्वागत किया। इस दौरान मेलोनी ने कहा, इटली वैश्विक दक्षिण के देशों के साथ अपनी बातचीत को मजबूत करना चाहता है। यह मंच 50 साल का जश्न मनाएगा। कहा, इन दशकों में यह मंच वैश्विक संकटों के प्रबंधन में अपूरणीय हो गया है। 



Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *