सीएम भजनलाल शर्मा
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


सरकारी स्कूलों के प्रतिभावान बच्चों के लिए सरकार अब टेबलेट के साथ तीन साल का फ्री इंटरनेट कनेक्शन भी देने जा रही है। इसमें 8वीं, 10वीं और 12वीं कक्षा के मेरिटोरियस छात्रों को यह फ्री इंटरनेट सिम उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके लिए शिक्षा विभाग ने 55 हजार 800 सिम खरीदने जा रहा है। सिम में बच्चों को तीन साल तक प्रतिदिन एक जीबी डेटा निशुल्क मिलेगा।

भजनलाल सरकार की ओर से अब तक प्रदेश के 8वीं, 10वीं और 12वीं की परीक्षा में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले बच्चों को अब तक सिर्फ टेबलेट ही दिए जाते थे। लेकिन अब विभाग की ओर से टेबलेट के साथ ही तीन साल का इंटरनेट भी दिया जाएगा। योजना का मकसद यह है कि टेबलेट के साथ इंटरनेट फ्री मिलने से बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाई में सहूलियत मिल सकेगी।

माध्यमिक शिक्षा विभाग ने इसके लिए पहले चरण में करीब 55 हजार 800 सिम खरीदने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके लिए योजना पर करीब 18 करोड़ रुपये सरकार खर्च करने जा रही है। शिक्षा विभाग के अनुसार, इसी महीने के अंत तक यह खरीद प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी और आने वाले सत्र में बच्चों को टेबलेट के साथ ही तीन साल का फ्री इंटरनेट भी मिल सकेगा। इसके तहत प्रतिदिन एक जीबी डेटा यानी प्रतिमाह तीस जीबी डेटा मिल सकेगा और काम न आने पर यह डेटा अगले माह जुड़ सकेगा।



Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *