Delhi NCR Weather: गुरुवार को देश का सबसे गर्म स्थान बिहार का बक्सर जिला रहा. वहां का अधिकतम तापमान 47.2 डिग्री सेल्सियस मापा गया. डालटेनगंज (झारखंड) में 46.6 डिग्री सेल्सियस पारे ने लोगों को परेशआन किया. आज भी बिहार के 13 जिलों के लिए लू का रेड अलर्ट जारी किया गया है. वहीं प्रचंड गर्मी की मार से दिल्ली वाले भी बुरी तरह से बेहाल हैं. लू (Heatwave) के थपेड़ों की मार लोगों को घरों में दुबकने को मजबूर कर रही है. पश्चिम बंगाल (West Bengal) के गंगा तटीय क्षेत्र, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब और झारखंड के कुछ हिस्सों में लू से लेकर भीषण लू की स्थिति बनी रही. पश्चिम यूपी, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, झारखंड, दक्षिण बिहार और उत्तरी ओडिशा में लू की स्थिति बनी रही. आज शुक्रवार को भी दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, झारखंड और बिहार के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति बनी रह सकती है.

पंजाब के भटिंडा में अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस और यूपी के कानपुर में 46.6 डिग्री सेल्सियल पारा रिकॉर्ड हुआ.

कब मिलेगी राहत

देशभर में गर्मी अपना रौद्र रूप दिखा रही है. हालांकि इस बार मॉनसून देश में करीब डेढ़ दिन पहले आ गया. आगे उसकी स्पीड ठीक-ठाक बनी हुई है. महराष्ट्र के बाद अब गुजरात में भी समय से पहले मानसून की एंट्री हो चुकी है. इस बीच तपती गर्मी से झुलस रहे दिल्लीवालों को खुशखबरी देते हुए मौसम विभाग (IMD) ने बताया है कि दिल्ली में 27 जून के आसपास मॉनसून पहुंचने की उम्मीद है.

दिल्ली के तापमान का हाल

दिल्ली में गुरुवार को 44.8 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड हुआ. जो सामान्य से पांच डिग्री ज्यादा है. बीते 10 दिनों में यह सबसे अधिक तापमान है. वहीं, न्यूनतम पारा 29.4 डिग्री रहा वो भी सामान्य से ज्यादा है. कुछ इलाकों में अधिकतम तापमान 47 डिग्री के पास पहुंच गया. मंगेशपुर और खुले इलाकों में लू का प्रकोप कुछ ज्यादा देखने को मिल रहा है. आज भी दिल्ली में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रह सकता है.

अगले 2 से 3 दिनों के दौरान महाराष्ट्र छत्तीसगढ़ ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिमी इलाकों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं. दक्षिण-पश्चिम उत्तराखंड और आस-पास के इलाकों में एक चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 1.5 किलोमीटर ऊपर तक फैला हुआ है. बिहार के मध्य भागों पर एक और चक्रवाती परिसंचरण है. पूर्वोत्तर असम पर एक चक्रवाती परिसंचरण है. दक्षिण-पश्चिम राजस्थान पर एक चक्रवाती परिसंचरण है. 

पिछले 24 घंटों के दौरान, कोंकण और गोवा, सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और असम में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई. केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, उत्तरी तमिलनाडु, पूर्वोत्तर भारत, गंगीय पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, रायलसीमा, तटीय आंध्र प्रदेश और छत्तीसगढ़ में हल्की से मध्यम बारिश हुई. लक्षद्वीप, दक्षिण गुजरात, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, तटीय ओडिशा और जम्मू कश्मीर में हल्की बारिश हुई.

rainfall alert today: आज यहां बारिश का अलर्ट

‘स्काईमेट वेदर’ के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान, कोंकण और गोवा, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक तेलंगाना, दक्षिणी छत्तीसगढ़ और दक्षिणी ओडिशा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है. आंध्र प्रदेश, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, दक्षिण-पश्चिमी मध्य प्रदेश, दक्षिणी गुजरात और जम्मू कश्मीर में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. दक्षिण मध्य प्रदेश, आंतरिक ओडिशा, पंजाब के कुछ हिस्सों और दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में हल्की बारिश हो सकती है. पश्चिम बंगाल के गंगा तटीय क्षेत्र, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में लू से लेकर भीषण लू की स्थिति बनी रह सकती है.





Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *