गाजा में चल रहे युद्ध के बीच हमलों से नष्ट घर
– फोटो : एएनआई (फाइल)

विस्तार


इस्राइल और हमास के बीच बीते आठ महीनों से भीषण जंग जारी है। युद्ध विराम के तमाम प्रयास नाकाम साबित हो रहे हैं। इस बीच, दक्षिण गाजा में इस्राइली रक्षा बलों (आईडीएफ) पर सबसे बड़ा हमला हुआ। इस हमले में आईडीएफ के आठ जवानों के मारे जाने की खबर है। दूसरी ओर, आईडीएफ ने राफा में और उसके आसपास कई इलाकों में हमले किए। जिसमें कम से कम 19 फलस्तीनी मारे गए। 

इससे पहले हमास की सशस्त्र शाखा ने कहा कि उसके लड़ाकों ने राफा के पश्चिम में तेल अल-सुल्तान क्षेत्र में एक बख्तरबंद वाहन पर घात लगाकर हमला किया है,जिसमें इस्राइली जवान मारे गए और कुछ घायल हो गए। इस्राइली टैंक तेल अल-सुल्तान की ओर आगे  बढ़ रहे थे, जहां हजारों फलस्तीनियों ने शरण ले रखी है। इनमें से कई फलस्तीनी पहले ही विस्थापित हो चुके हैं। 

युद्ध विराम के लिए बढ़ते अंतरराष्ट्रीय दबाव के बावजूद समझौते पर सहमति दूर की कौड़ी दिखाई दे रही है। उधर, गाजा सिटी के उपनगरों मं दो घरों पर इस्राइली हवाई हमलों को लेकर स्थानीय निवासियों ने कहा कि इनमें कम से कम 15 लोग मारे गए। डॉक्टर्स ने बताया कि दक्षिण में हुए अलग-अलग हमलों में चार अन्य लोगों की मौत हो गई।

आईडीएफ ने कहा कि मिस्र की सीमा के करीब राफा में उसके बलों ने भारी मात्रा में हथियार जब्त किए हैं। ये हथियार हमास की ओर से बनाई गई सुरंगों में छिपाए हुए थे। इसने कहा कि आतंकवादियों ने शुक्रवार को मध्य गाजा से पांच रॉकेट दागे थे। दो इस्राइल में खुले इलाकों में गिर गए थे और तीन गाजा में गिरे। बल ने कहा, यह गाजा पट्टी में आतंकवादी संगठनों द्वारा मानवीय ढांचे और नागरिक आबादी को ढाल बनाने का एक और उदाहरण है। 

वहीं, इस्लामिक जिहाद की सशस्त्र शाखा अल-कुद्स ब्रिगेड ने कहा कि इस्राइल गाजा से अपने बंधकों को तभी ले जा सकता है, जब वह युद्ध को खत्म करे और गाजा पट्टी से अपने बलों को हटाए। अल-कुद्स ब्रिगेड के एक प्रवक्ता ने टेलीग्राम पर पोस्ट किए गए वीडियो में यह टिप्पणी की। इस्लामिक जिहाद हमास का सहयोगी, जिसने सात अक्तूबर को दक्षिण इस्राइल में हमले का नेतृत्व किया था, जिसमें 12,00 इस्राइली मारे गए थे और 250 से ज्यादा लोगों को बंधक बना लिया गया था। 



Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *