Weather forecast  today North India Heatwave: इसे कुदरत की मार ही कहेंगे कि देश के कुछ शहरों में दिन और रात दोनों टाइम बराबर गर्मी पड़ रही है. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक दिल्ली में शुक्रवार को अधिकतम तापमान करीब 44 डिग्री रहा. हालांकि कुछ इलाकों में इसकी इंटेसिटी 46 डिग्री रिकॉर्ड हुई. बीती रात न्यूनतम तापमान में 4 डिग्री की बढ़ोतरी हुई तो मिनिमम ट्रेंपरेचर 33.3 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया. ऐसा होते ही बीते 14 साल का रिकॉर्ड टूटा और शुक्रवार की रात इस सीजन की सबसे गर्म रात बन गई.

Weather update today 15 June: आज के मौसम के हाल की बात करें तो शनिवार 15 जून को यूपी के कई हिस्सों के साथ उत्तराखंड, हरियाणा-चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब और झारखंड के कुछ हिस्सों में गंभीर लू (Heatwave) चलने की संभावना है. वहीं जम्मू डिवीजन, हिमाचल प्रदेश, गंगीय पश्चिम बंगाल और बिहार के अलग-अलग इलाकों में लू चलने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में अगले 6 दिन लगातार लू चलने की संभावना है. इस दौरान अधिकतम तापमान भी 44 से 45 डिग्री के आसपास रहेगा.

लू का अलर्ट जारी

IMD ने दिल्ली के लिए शनिवार से अगले गुरुवार तक के लिए लू का ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है. इस दौरान हवाओं की रफ्तार 35 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा रह सकती है. यानी अभी अगले पूरे हफ्ते लू से राहत मिलती नहीं दिख रही है.

कब तक चलेगा गर्मी का टॉर्चर?

पूरे देश में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है. अभी अगले 14 दिन राहत की उम्मीद कम है. हां किसी दिन यानी कभी कभार हल्की फुल्की बारिश से आंशिक राहत मिलने का अनुमान लगाया गया है. हालांकि उससे ज्यादा लोगों को इंतजार है मॉनसून आने का क्योंकि उसके आने से पहले ही बादल घुमड़ने लगते हैं और प्री मॉनसून बारिश भी गर्मी से परेशान लोगों का दिल खुश कर देती है.





Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *