भारतीय संसद
– फोटो : पीटीआई

विस्तार


नई लोकसभा में भाजपा स्पीकर का पद अपने पास रखेगी। इसके अलावा पार्टी ने डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष के बदले सहयोगी दलों को देने का निर्णय किया है। इस आशय का संदेश पार्टी ने सहयोगी दलों को दे दिया है। तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) को छोड़कर सरकार के सभी सहयोगी दल स्पीकर का पद भाजपा को देने पर सहमत हैं।

दरअसल, राजग में स्पीकर पद पर सहमति बनाने के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह लगातार सहयोगी दलों से बातचीत कर रहे हैं। उनकी ओर से स्पीकर पद के नाम पर सहयोगियों से चर्चा की जा रही है। सूत्रों के मुताबिक, जिन तीन नामों पर चर्चा हो रही है, उनमें वर्तमान स्पीकर ओम बिरला, पूर्व केंद्रीय मंत्री राधामोहन सिंह और आंध्र प्रदेश की भाजपा सांसद डी पुरंदेश्वरी शामिल हैं। राजग में सहमति बनाने के बाद राजनाथ विपक्षी दलों के नेताओं से बातचीत करेंगे।

यह है फॉर्मूला

भाजपा ने सहयोगियों के सामने स्पष्ट कर दिया है कि स्पीकर का पद वह अपने पास रखेगी। पार्टी ने डिप्टी स्पीकर का पद सहयोगी दलों को देने का प्रस्ताव रखा है। अगर टीडीपी तैयार हुई तो उसे लोकसभा में डिप्टी स्पीकर का पद मिल सकता है। दरअसल, सरकार की सबसे बड़ी सहयोगी जदयू के पास राज्यसभा में पहले से ही उपसभापति का पद है। 

टीडीपी से बातचीत जारी

भाजपा सूत्रों के मुताबिक, राजनाथ सिंह ने टीडीपी के इतर सभी सहयोगी दलों के नेताओं से बातचीत कर ली है। टीडीपी से बातचीत प्रारंभिक स्तर पर ंहै। मंगलवार तक उससे बातचीत पूरी कर ली जाएगी। गौरतलब है कि जदयू, लोजपा जैसे सहयोगियों ने पहले ही स्पीकर पद के मामले में भाजपा को फ्री हैंड दिया है।

विपक्ष कर रहा है मांग

भाजपा की योजना मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल में भी विपक्ष को डिप्टी स्पीकर का पद नहीं देने की है। मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में यह पद सहयोगी अन्नाद्रमुक को दिया गया था। दूसरे कार्यकाल में इस पद पर नियुक्ति नहीं हुई थी। विपक्ष राजनीतिक परंपरा का हवाला देते हुए डिप्टी स्पीकर का पद मांग रहा है।

आ सकती है चुनाव की नौबत

इस मामले में अब सबकी निगाहें टीडीपी पर हैं। विपक्ष ने कहा है कि अगर टीडीपी स्पीकर पद का चुनाव लड़ती है तो वह उसे समर्थन देने पर विचार करेगा। हालांकि, राजग में स्पीकर पद पर सहमति बनने के बावजूद शक्ति परीक्षण के लिए विपक्ष सर्वसम्मति के बदले चुनाव का रास्ता अख्तियार कर सकता है। इस पद पर 26 जून को चुनाव संभावित है।







Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *