भूकंप (सांकेतिक तस्वीर)
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


ईरान के उत्तरपूर्वी शहर कशमार में मंगलवार को आए भूकंप से चार लोगों की मौत हो गई। जबकि, 120 लोग घायल हो गए। रिएक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.9 आंकी गई। कसमार के गवर्नर हाजातुल्लाह शरीयतमादारी ने भूकंप से हताहतों की संख्या की पुष्टि की। उन्होंने बताया कि भूकंप दोपहर 1:24 बजे आया। शरीयतमादारी ने कहा, 35 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। भूकंप से शहरी और ग्रामीण इलाकों में ज्यादातर जर्जर इमारतों को नुकसान पहुंचा है। 

संयुक्त राज्य भू-वैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार, भूकंप 10 किलोमीटर (छह मील) की गहराई पर आया। भूकंप से हुए नुकसान के बाद सरकारी टेलीविजन ने फुटेज प्रसारित की, जिसमें इमारतें मलबे में तब्दील दिखाई गईं। वहीं, लोगों को मलबा हटाते और सड़कों पर काम करते हुए दिखाया गया। 

अक्सर भूकंप से प्रभावित रहता है ईरान 

बता दें कि ईरान विभिन्न टेक्टोनिक प्लेटों के ऊपर स्थित है। अक्सर यहां भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं। पिछले साल की शुरुआत में भी तुर्की की सीमा के पास ईरान के उत्तर-पश्चिमी पर्वतीय इलाके में 5.9 तीव्रता से भूकंप आया था, जिसमें तीन लोगों की मौत हो गई थी। वहीं, 800 से अधिक लोग घायल हो गए थे। 

2003 में आया दुनिया का सबसे भयानक भूकंप

2003 में, ईरान में दुनिया का सबसे भयानक भूकंप आया था। ईरान के दक्षिणपूर्वी शहर बाम में 6.6 तीव्रता के भूकंप में 31,000 से अधिक लोग मारे गए थे।



Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *