यूएसआईएसपीएफ ने अपने सातवें वार्षिक शिखर सम्मेलन की मेजबानी की
– फोटो : एएनआई

विस्तार


यूएस-इंडिया स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम (यूएसआईएसपीएफ) के सातवें वार्षिक शिखर सम्मेलन में यूएस सीनेटर डैन सुलिवन भारत के नवाचार और रणनीतिक वादे की ‘अनकही’ कहानी की सराहना की। उन्होंने कहा कि वैश्विक स्तर पर भारत का जितना जिक्र होना चाहिए था, अभी उतना नहीं हुआ है। 

यूएसआईएसपीएफ ने सोमवार को वाशिंगटन डीसी में अपने सातवें वार्षिक शिखर सम्मेलन की मेजबानी की। यह सम्मेलन भारत के आम चुनावों के बाद पहला उच्च स्तरीय संवाद था। इसमें अमेरिका और भारत के बीच स्थायी मित्रता और रणनीतिक साझेदारी को बढ़ाने के विषयों पर चर्चा की गई।

यूएसआईएसपीएफ के अध्यक्ष और सीईओ मुकेश अघी ने सम्मेलन में सभी का स्वागत किया। इस दौरान जेसी-2 वेंचर्स के संस्थापक और सीईओ जॉन चैंबर्स ने सहयोग और प्रौद्योगिकी के भविष्य के बारे में बात की। कहा, एआई भविष्य में सबसे बुनियादी बदलाव होगा। एआई हर व्यवसाय और हर देश में हलचल मचा देगा। बाद में चैंबर्स ने रिपब्लिकन सीनेटरों, स्टीव डेन्स और डैन सुलिवन के साथ बात की। सीनेटर डेन्स ने रिश्ते की मजबूती और कृषि में मोंटाना-भारत की विशेष साझेदारी को दोहराया। 

डेन्स ने कहा, मोंटाना राज्य दलहन फसलों में नंबर एक है। इसलिए, हम टैरिफ कम करने के लिए भारत सरकार के साथ काम कर रहे हैं। भारत दलहन फसलों का नंबर एक उपभोक्ता है और मोंटाना नंबर एक उत्पादक है। इसलिए, यह एक स्वाभाविक रिश्ता है। 

सुलविन ने डेन्स के संदेश को दोहराते हुए कहा, वैश्विक स्तर पर भारत की कहानी कम बताई गई है। हमें कहानी को सामने लाने की जरूरत है। भारत की मेरी यात्राओं से मैं वहां जबरदस्त नवाचार देख सकता हूं। दुनिया के सबसे पुराने और सबसे बड़े लोकतंत्र के लिए एक साथ रणनीतिक रूप से बहुत कुछ करने का विजन है। 



Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *