Raahovan Play: आईआईटी बॉम्बे में रामायण पर आधारित एक नाटक पर मचे विवाद के बीच अब कार्रवाई की गई है. ‘Raahovan’ नाम के नाटक में शामिल एक छात्र पर 1.2 लाख रुपये का फाइन लगाया गया है. इसी साल मार्च में आर्ट फेस्टिवल के दौरान नाटक का मंचन किया गया था. सोशल मीडिया पर कुछ वीडियो भी आए जिसे देख हिंदुओं ने गहरी नाराजगी जताई थी. आरोप लगे कि इस नाटक के मंचन में हिंदुओं की भावनाओं का अपमान किया गया. विवाद बढ़ा तो IIT-B ने जांच शुरू की. 

वायरल वीडियो में सुनाई देता है कि भगवान राम और सीता को लेकर अपमानजनक बातें कही गईं. सोशल मीडिया पर लोगों ने काफी आक्रोश जताया. कम से कम सात अन्य छात्रों पर भी कार्रवाई की गई है. हालांकि फाइन या दूसरे एक्शन के बारे में जानकारी नहीं है. एक रिपोर्ट के मुताबिक 8 छात्रों पर कुल 6.4 लाख रुपये फाइन लगा है. 

आईआईटी बॉम्बे की रैंकिंग टॉप में रहती है लेकिन इस घटना के बाद कई तरह के सवाल उठे थे. यह नाटक आईआईटी बॉम्बे के ओपन-एयर थिएटर में 31 मार्च को किया गया था. 8 अप्रैल को सोशल मीडिया पर वीडियो आ गया और भगवान राम के साथ-साथ रामायण का मजाक उड़ाने की बातें कही गईं. छात्रों के एक वर्ग ने ही सबसे पहले नाटक का विरोध किया था. 4 जून को नोटिस जारी कर आईआईटी बॉम्बे की तरफ से छात्रों को एक्शन के बारे में जानकारी दे दी गई. 

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो बेहद ही अपमानजनक है. इसमें द्विअर्थी संवाद किए गए हैं. रामायण के भाव को समझने और समझाने की जगह इसमें आनंद और कॉमेडी शो की तरह मंचित किया गया. कुछ छात्रों ने ही जब इसका विरोध किया तब मामला सुर्खियों में आया और आईआईटी बॉम्बे को कार्रवाई करनी पड़ी. कई पत्रकारों, प्रबुद्ध लोगों ने सोशल मीडिया पर लिखा, ‘अब आईआईटी बॉम्बे के परफॉर्मिंग आर्ट्स फेस्टिवल (PAF) में ‘राहोवन’ नामक विचारोत्तेजक नाटक प्रस्तुत किया गया.’ इसमें आधुनिकता और नारीवादी सोच के नाम पर अनाप-शनाप चीजें परोसी गईं. 



Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *