Amarnath Yatra 2024 Security: अमरनाथ यात्रा को शुरू होने में अब कुछ ही दिनों का समय बचा है. आज जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने बाबा अमरनाथ की प्रथम पूजा की. उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पूजा में हिस्सा लिया और बिना किसी बाधा के यात्रा पूरे होने के लिए भगवान से प्रार्थना की. अमरनाथ यात्रा के लिए सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट मोड पर हैं…यात्रा को लेकर सुरक्षाबलों की पेट्रोलिंग बढ़ाई गई. साथ ही कठुआ से जम्मू के बीच कई नए नाके बनाए गए. यात्रियों की सुरक्षा के लिए ड्रोन और सीसीटीवी कैमरे से भी निगरानी रखी जाएगी.

नाकों की बढ़ाई जाएगी संख्या

सुरक्षाबलों ने इस बार अमरनाथ यात्रा के लिए एक नई तकनीक अपनाई है. इसके तहत संवेदनशील इलाकों में बने नाकों की संख्या बढ़ा दी जाएगी. इसके अलावा सीसीटीवी कैमरे इंस्टॉल किए जाएंगे. जगह-जगह पर चप्पे-चप्पे पर SOG, CRT और QRT की टीमें हैं, वो तैनात की जाएंगी. इस बार अमरनाथ यात्रा 29 जून से शुरू होगी. यात्रा को दोनों मार्गों अनंतनाग जिले के पहलगाम ट्रैक और गांदरबल जिले के बालटाल से एक साथ शुरू किया जाएगा. 

अमरनाथ की पहली डिजिटल पूजा

जम्मू के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक आनंद जैन ने जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की. इस दौरान उन्होंने तीर्थयात्रा को बाधित करने के आतंकवादियों के किसी भी प्रयास को विफल करने के लिए उच्च स्तर की सतर्कता की जरूरत पर जोर दिया. वहीं उपराज्यपाल मनोज सिन्हा शनिवार को श्रीनगर के राजभवन से ही अमरनाथ यात्रा की ‘प्रथम पूजा’ में डिजिटल माध्यम से शामिल हुए. उन्होंने कहा, ‘देशभर के तीर्थयात्रियों के लिए दर्शन 29 जून से शुरू होंगे. श्राइन बोर्ड (श्री अमरनाथ) और जम्मू कश्मीर प्रशासन ने तीर्थयात्रियों के लिए विशेष व्यवस्था की है. पिछले दो वर्षों में यात्रियों के लिए सुविधाओं में काफी सुधार हुआ है.’

इस बार यात्रा ज्यादा सुगम होगी- एलजी

उपराज्यपाल ने कहा कि इस वर्ष सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने पवित्र गुफा मंदिर तक जाने वाली सड़कों को बेहतर बनाया है और कुछ हिस्सों को चौड़ा किया है. पूजा के बाद राजभवन में पत्रकारों से वार्ता करते हुए उन्होंने कहा, ‘मेरा मानना है इस बार तीर्थयात्रियों की यात्रा ज्यादा सुगम होगी.’ उपराज्यपाल ने कहा कि सभी धर्म के लोगों ने हमेशा यात्रा का समर्थन किया है. इस बार अमरनाथ यात्रा 29 जून को शुरू होगी और 19 अगस्त को समाप्त हो जाएगी. पिछले वर्ष 4.5 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने यात्रा की थी. 



Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *