एमपी में बारिश
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


मध्यप्रदेश में मानसून का असर दिखने लगा है। शनिवार को प्रदेश के कई जिलों में आंधी-तूफान के तेज बारिश हुई। वहीं, आकाशीय बिजली कहर बरपा रही है। शनिवार को अलग-अलग दो स्थानों पर आकाशीय बिजली गिरने से पांच लोगों की मौत हो गई। इंदौर, नर्मदापुरम, रायसेन, सतना, हरदा, सिवनी, सीहोर, इटारसी, महू और राजगढ़ में बारिश हुई। सतना के मझगंवा में आकाशीय बिजली गिरने से चार लोगों की मौत हो गई और पांच लोग घायल हैं। वहीं, हरदा जिले के ग्राम हीरापुर में बिजली गिरने से एक व्यक्ति की मौत हुई है।

मध्यप्रदेश में मानसून के पहले से ही बारिश का दौर शुरू हो गया था। वहीं, आए दिन कहीं न कहीं बिजली गिरने से लोगों की जान जा रही है। शनिवार को प्रदेश में पांच लोगों की जान जाने के बाद मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। जहां बिजली गिरने की संभावना है, उन जिलों में लोगों को सावधान रहने के लिए कहा गया है। मौसम विभाग के अनुसार देवास, हरदा, रीवा, मऊगंज, सीधी, शहडोल, छतरपुर के खजुराहो, दक्षिण दमोह, बालाघाट, सिवनी, छिंदवाड़ा और पांढुर्णा में आकाशीय बिजली गिरने या चमकने, हल्की गरज के साथ मध्यम आंधी चलने की संभावना है।

यहां बारिश होने के अनुमान

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के लिए पूर्वानुमान जारी किया है, जिसमें बताया गया है कि ग्वालियर, दतिया, बैतूल, शाजापुर, राजगढ़, भोपाल, खंडवा, बुरहानपुर, खरगोन, इंदौर, धार के मांडू, बड़वानी, रायसेन के सांची और भीमबेटका, अशोकनगर, विदिशा के उदयगिरि, उज्जैन, आगर, सागर, पचमढ़ी, पन्ना, सिंगरौली, सतना के चित्रकूट, मैहर, उत्तरी दमोह, अनूपपुर के अमरकंटक, नरसिंहपुर, कटनी, उमरिया, जबलपुर, मंडला और डिंडौरी में बारिश होने का अनुमान है। साथ ही मौसम विभाग ने बताया है कि भोपाल, इंदौर, जबलपुर समेत आठ जिलों में अगले 48 घंटे में मानसून का प्रवेश हो सकता है। इससे पहले यहां पर प्री-मानसूनी एक्टिविटी जारी रहेगी।

प्रदेश के बड़े शहरों का न्यूतनम और अधिकतम तापमान

शहर    अधिकतम    न्यूनतम

  • भोपाल- 35.5    25.0

  • इंदौर- 33.8       24.7

  • ग्वालियर- 36.6   29.0

  • जबलपुर- 35.8   24.2

  • उज्जैन- 36.7     26.0



Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *