Who is Suraj Revanna: पार्टी के एक पुरुष कार्यकर्ता के यौन शोषण के आरोप में गिरफ्तार जेडीएस के विधान परिषद सदस्य सूरज रेवन्ना (Suraj Revanna) को 14 दिनो की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है. इससे पहले मामले की जांच आपराधिक जांच विभाग (CID) को सौंप दी गई थी, जिसके बाद सूरज को हासन से बेंगलुरु ट्रांसफर कर दिया गया. सूरज पर शनिवार (22 जून) को हासन जिले के होलेनरसिपुरा ग्रामीण पुलिस स्टेशन में कुछ दिन पहले एक पार्टी कार्यकर्ता का कथित तौर पर यौन शोषण करने का मामला दर्ज किया गया था. इसके बाद रविवार को सूर को गिरफ्तार किया गया. उन पर आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है, जिसमें समलैंगिक संबंध भी शामिल हैं.

कौन है सूरज रेवन्ना?

सूरज रेवन्ना (Suraj Revanna), जेडी(एस) विधायक एचडी रेवन्ना के बेटे और केंद्रीय मंत्री व कर्नाटक के पूर्व सीएम एचडी कुमारस्वामी के भतीजे हैं. बड़े भाई हैं। पेशे से डॉक्टर सूरज पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा के परिवार के सातवें सदस्य हैं जो कर्नाटक में संवैधानिक पद पर चुने गे हैं. उन्होंने जनवरी 2022 में विधान परिषद के लिए हासन स्थानीय प्राधिकरण निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ा और जीत हासिल की थी. 

विवादों से घिरा पूरा परिवार

पूरा रेवन्ना परिवार हाल के महीनों में कई विवादों से घिरा रहा है, जिसमें सबसे हालिया मामला कर्नाटक एमएलसी सूरज रेवन्ना (Suraj Revanna) से जुड़ा है. ​​सूरज रेवन्ना (Suraj Revanna) की गिरफ्तारी के साथ ही एचडी रेवन्ना के दोनों बेटे अब सलाखों के पीछे हैं, जबकि खुद रेवन्ना और उनकी पत्नी भवानी रेवन्ना कथित अपहरण के एक मामले में जमानत पर बाहर हैं. सूरज से पहले हासन से पूर्व सांसद और उनके छोटे भाई प्रज्वल रेवन्ना जेल में बंद है, जिन पर बलात्कार के आरोप लगे हैं और उन्हें 31 मई को गिरफ्तार किया गया था.

प्रज्वल रेवन्ना (Prajwal Revanna) पर कई महिलाओं से यौन उत्पीड़न के आरोप हैं और उनके खिलाफ रेप-छेड़छाड़ के अलावा ब्लैकमेलिंग और धमकी देने के आरोपों से जुड़े अब तक तीन एफआईआर दर्ज की गई हैं. वहीं, सूरज और प्रज्वल के पिता एचडी रेवन्ना और उनकी भवानी रेवन्ना पर खुद प्रज्वल के कथित यौन उत्पीड़न पीड़ितों में से एक के अपहरण का आरोप है. 

किन धाराओं में सूरज रेवन्ना के खिलाफ केस?

एक 27 साल के लड़के ने पुलिस में शिकायत की थी कि सूरज रेवन्ना (Suraj Revanna) ने 16 जून को घन्नीकाडा स्थित अपने फार्महाउस में उसका यौन शोषण किया. इस शिकायत के आधार पर होलेनरसीपुर पुलिस ने शनिवार (22 जून) देर शाम जेडीएस नेता सूरज के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 377 (अननेचुरल सेक्स), 342 (बंधक बनाना) और 506 (आपराधिक धमकी) के तहत मामला दर्ज किया था. हालांकि, सूरज रेवन्ना ने आरोपों को सिरे से खारिज किया है. सूरज ने यह भी आरोप लगाया था कि उस व्यक्ति ने उससे 5 करोड़ रुपये ऐंठने के लिए ‘झूठी शिकायत’ दर्ज कराई थी.



Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *