गाजा में चल रहे युद्ध के बीच हमलों से नष्ट घर (फाइल)
– फोटो : एएनआई (फाइल)

इस्राइल वायु सेना के हमले में आतंकवादी मुहम्मद सलाह मारा गया। हमास को हथियारों की आपूर्ति करने में सलाह की अहम भूमिका रही। उसने कई आतंकवादी संगठनों की कमान संभाली हुई थी। इसके अलावा, पिछले दिन आईडीएफ सैनिकों ने कई सशस्त्र आतंकवादियों को मार गिराया, जो उनके लिए खतरा थे। वहीं, सैनिकों ने राफा क्षेत्र में कई सुरंग शाफ्ट को भी नष्ट कर दिया। इस्राइली रक्षा बलों ने आतंकी सलाह की मौत की खबर सोमवार दी। 

जानकारी के अनुसार, आईडीएफ की खुफिया जानकारी के बाद इस्राइली वायुसेना ने आतंकी मुहम्मद सलाह को मारने के लिए ऑपरेशन शुरू किया। आईडीएफ के अनुसार, सलाह हमास आतंकवादी संगठन के लिए रणनीतिक हथियार विकसित करने की एक परियोजना का हिस्सा था। उसने हमास के कई आंतकी संगठनों की कमान संभाली थी, जो हथियार विकसित करने पर काम करते थे। 

बता दें कि आईडीएफ ने राफा क्षेत्र में खुफिया अभियान चलाया हुआ है, जिसके चलते सैनिकों को भारी मात्रा में हथियारों की रिकवरी भी हो रही है। वहीं, आईडीएफ सैनिक मध्य गाजा में अपनी परिचालन गतिविधि जारी रख रहे हैं। उन्होंने इलाके में सक्रिय कई आतंकवादियों की पहचान करने के बाद ड्रोन से हमले करके मार गिराया है। आईडीएफ सैनिकों पर गाजा में तेल अल-सुल्तान क्षेत्र में युद्ध के दौरान गोलीबारी के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले लॉन्चरों को भी नष्ट किया गया है। 

इस बीच, इस्राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने सोमवार को एक बयान जारी किया, जिसमें उन्होंने गाजा में बंधकों की वापसी जैसे आंशिक समझौते के बदले लड़ाई रोकने की पेशकश की। उन्होंने कहा कि यदि हमास गाजा में बंधकों की वापसी का आंशिक समझौता करता है तो इस्राइल चल रही लड़ाई को रोकने के लिए तैयार है, लेकिन जब तक हमास नष्ट नहीं हो जाता, तब तक युद्ध समाप्त नहीं होगा। 

बता दें कि इस्राइल-हमास युद्ध की शुरुआत 7 अक्तूबर से हुई, जब हमास द्वारा गाजा में हमला किया गया। करीब 2,500 आतंकवादियों ने गाजा पट्टी से इस्राइल की सीमा पार की, जिससे लोग हताहत हुए। आतंकवादियों ने लोगों को बंधक बना लिया। 



Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *