Amarnath Yatra: अमरनाथ यात्रा की तैयारियों को लेकर एलजी मनोज सिन्हा ने बालटाल बेस कैंप का दौरा किया. उन्होंने आईजीपी के साथ उच्च स्तरीय बैठक कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया. एलजी सिन्हा ने आगामी अमरनाथ यात्रा 2024 से पहले तीर्थयात्रियों के लिए सुरक्षा व्यवस्था और विभिन्न सुविधाओं का जायजा लेने के लिए पवित्र गुफा के मार्गों में से एक गांदरबल में बालटाल बेस कैंप का दौरा किया. 

सिन्हा ने एक्स पर किया पोस्ट

एलजी सिन्हा ने ‘एक्स’ हैंडल पर लिखा, “आज गांदरबल जिले में श्री अमरनाथ जी यात्रा के बालटाल बेस कैंप का दौरा किया. पवित्र यात्रा के लिए सुरक्षा व्यवस्था और मार्ग और तीर्थयात्री शिविर में दवाइयां, ऑक्सीजन, पानी, भोजन, सफाई और दूरसंचार कनेक्टिविटी सहित विभिन्न सुविधाओं का जायजा लिया.” 

बालटाल में बैठक

एलजी के साथ उन सभी विभागों के एचओडी भी थे जो यात्रा व्यवस्था में शामिल हैं. बालटाल में उन्होंने अधिकारियों की बैठक ली और उन्हें तीर्थयात्रा को सुचारू और सुरक्षित बनाने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने का निर्देश दिया. इस बीच कश्मीर जोन के पुलिस महानिरीक्षक वी.के बिरदी ने पुलिस नियंत्रण कक्ष कश्मीर में एक बैठक के दौरान अमरनाथ यात्रा के शांतिपूर्ण संचालन के लिए व्यवस्थाओं का जायजा लिया.

सुरक्षा योजनाओं पर चर्चा

सभी फील्ड अधिकारियों ने आईजीपी कश्मीर को अपने-अपने जिलों की विशिष्ट आवश्यकताओं और अमरनाथ यात्रा के सुचारू संचालन के लिए किए गए सुरक्षा प्रबंधों सहित सुरक्षा योजना के बारे में जानकारी दी. अधिकारियों को निर्देश देते हुए आईजीपी कश्मीर ने सुरक्षा प्रयासों के समन्वय और परिचालन, प्राकृतिक और आपदाओं से उत्पन्न होने वाली आपात स्थितियों के प्रबंधन में एकीकृत दृष्टिकोण सुनिश्चित करने के लिए तैयार किए गए एसओपी की बारीकी से जांच की. 

तीर्थयात्रियों की सुरक्षित आवाजाही..

तीर्थयात्रियों की सुरक्षित आवाजाही को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए उन्होंने रोड ओपनिंग पार्टी की तैनाती और परिचालन की समीक्षा की और राजमार्गों पर सतर्क गश्त और निगरानी की आवश्यकता पर जोर दिया. अधिकारियों को रात के दौरान किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए मजबूत रात्रि गश्त सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया. उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि जमीन पर उनकी प्रभावशीलता का मूल्यांकन करने के लिए एसओपी के आधार पर मॉक ड्रिल आयोजित की जाए.

शिविर स्थलों पर कड़े सुरक्षा प्रबंध

यह निर्णय लिया गया कि खुफिया जानकारी जुटाकर राष्ट्र विरोधी तत्वों (एएनई) और आतंकवादी सहयोगियों पर नजर रखने के लिए सुरक्षा ग्रिड को और मजबूत किया जाएगा. विशेष रूप से सभी संवेदनशील स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाकर सभी शिविर स्थलों पर कड़े सुरक्षा प्रबंध किए जाएंगे.



Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *