Chinese rocket Tianlong-3 crashes
– फोटो : ani

विस्तार


चीनी रॉकेट तियानलोंग-3 रविवार को जमीनी परीक्षण के दौरान लॉन्च होने के बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया। सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक रॉकेट लॉन्च करने वाली कंपनी स्पेस पायनियर ने अपने बयान जारी करते हुए इसकी जानकारी दी है।

पहाड़ी इलाके में गिरा रॉकेट

सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक यह घटना तब हुई जब तियानलोंग-3 रॉकेट का पहला चरण संरचनात्मक विफलता के कारण अपने लॉन्च पैड से अलग हो गया। जिसके बाद रॉकेट मध्य चीन के गोंगयी शहर के एक पहाड़ी इलाके में जा गिरा।

रॉकेट बनाने वाली दिग्गज कंपनी है स्पेस पायनियर

स्पेस पायनियर वाणिज्यिक रॉकेट क्षेत्र में काफी जानी मानी कंपनी है, जो कि तरल-प्रणोदक रॉकेटों बनाने में माहिर है। स्पेस पायनियर, जिसे बीजिंग तियानबिंग टेक्नोलॉजी के नाम से भी जाना जाता है। स्पेस पायनियर ने बयान जारी करते हुए बताया कि रॉकेट बॉडी और परीक्षण प्लेटफॉर्म के बीच कनेक्शन विफल हो गया था, जिससे पहले चरण का रॉकेट लॉन्च पैड से अलग हो गया।

यह दुर्घटना चीन के चांग’ई-6 चंद्र मॉड्यूल के अंतरिक्ष से पृथ्वी पर लौटने के कुछ ही दिनों बाद हुई है, जहां इसने चंद्रमा के सुदूर हिस्से से पहली बार नमूने एकत्र किए थे। रविवार को दुर्घटनाग्रस्त हुआ रॉकेट तियानलोंग-3 एक बड़ा तरल वाहक रॉकेट है। इसे चीन के सैटेलाइट इंटरनेट नेटवर्क के निर्माण में मदद के लिए बनाया गया था।

2023 में स्पेस पायनियर ने अपने तियानलोंग -2 रॉकेट सफलतापूर्वक लॉन्च किया था

सीएनएन के अनुसार अप्रैल 2023 में, स्पेस पायनियर ने अपने तियानलोंग -2 रॉकेट को सफलतापूर्वक लॉन्च किया था, जो तरल वाहक रॉकेट को कक्षा में भेजने वाला चीन का पहला वाणिज्यिक लॉन्च ऑपरेटर बन गया था।

स्पेस पायनियर का दावा है कि तियानलोंग -3 का प्रदर्शन स्पेसएक्स के फाल्कन 9 रॉकेट के बराबर है, यह रॉकेट की पहली सफल उड़ान के बाद प्रति वर्ष 30 से अधिक बार रॉकेट लॉन्च करने में सक्षम होगा।

खबर अपडेट की जा रही है…



Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *