अमरनाथ यात्रा 2024
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


अमरनाथ यात्रा के लिए देशभर से आ रहे शिवभक्तों में भारी उत्साह है। पारंपरिक बालटाल और पहलगाम मार्ग से रोजाना हजारों श्रद्धालु पवित्र गुफा के लिए रवाना हो रहे हैं। चौथे दिन मंगलवार को 22715 श्रद्धालुओं ने बाबा के दरबार में हाजिरी लगाई। इस बीच आधार शिविर भगवती नगर जम्मू से 6537 श्रद्धालुओं का पांचवां जत्था कश्मीर के लिए रवाना हुआ। इसमें बालटाल के लिए 2016 और पहलगाम के लिए 4431 श्रद्धालु गए।

आधार शिविर भगवती नगर जम्मू से गए पांचवें जत्थे में बालटाल मार्ग से यात्रा करने वालों में 1568 पुरुष, 422 महिलाएं, 14 बच्चे, 91 साधु और 11 साध्वियां 105 छोटे-बड़े वाहनों में रवाना हुए। पहलगाम मार्ग से यात्रा करने वालों में 3523 पुरुष, 680 महिलाएं, पांच बच्चे, 210 साधु और 12 साध्वियां शामिल रहे। ये 156 छोटे-बड़े वाहनों में रवाना हुए। अभी तक मौसम का साथ देने से दोनों मार्गों से यात्रा जारी है। श्रद्धालुओं की आस्था का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि रेलवे स्टेशन जम्मू के पास बने सरस्वती धाम में तत्काल पंजीकरण का टोकन पाने के लिए देर रात से ही लोग कतार में लग रहे हैं। लंबी कतारों के बावजूद गर्मी और उमस भी भक्तों के उत्साह को कम नहीं कर पाई है।

शहर के महाजन हाल, रेलवे स्टेशन के पास वैष्णवी धाम और पंचायत भवन में तत्काल पंजीकरण जारी है। इसमें बड़ी संख्या में वे यात्री भी पहुंच रहे हैं, जिनका ऑनलाइन अग्रिम यात्री पंजीकरण हो चुका है। बाबा के दरबार में पहले पहुंचने की चाह उन्हें खींच ला रही है। यात्रा के साथ मानसून के सक्रिय होने से निरंतर जम्मू संभाग के कई हिस्सों में बारिश हो रही है। यात्रा के आगे बढ़ने से श्रद्धालुओं की संख्या भी बढ़ रही है। अभी तक पचास हजार से ज्यादा श्रद्धालु बाबा बर्फानी के दर्शन कर चुके हैं। अभी श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड की ओर से दर्शन करने वाले भक्तों का आंकड़ा जारी नहीं किया जा रहा है।



Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *