Putin sent Condolence Message: उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले में हुए दर्दनाक हादसे में 121 लोगों की मौत हो गई. यह सब तब हुआ जब सिकंदरराऊ इलाके के फुलरई गांव में मंगलवार को नारायण साकार विश्व हरि के सत्संग में लाखों अनुयायी पहुंचे थे. इस दौरान भगदड़ मच गई. यह पूरा मामला देश दुनिया में छाया हुआ है और नेता अभिनेता सभी हादसे पर दुख जता रहे हैं. इन सबके बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भी हादसे पर दुख जताया है और अपना शोक संदेश भेजा है. पुतिन ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को यह शोक संदेश भेजा.

पुतिन ने संदेश में क्या लिखा?
असल में पुतिन ने अपने संदेश में लिखा कि उत्तर प्रदेश में दुखद हादसे में मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति मेरी सहानुभूति है. मैं हादसे में घायल लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं. हम दुखी है. साथ ही उन्होंने सभी घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है. 

रूस की यात्रा पर जाने वाले हैं पीएम मोदी 

पुतिन का शोक संदेश ऐसे समय में आया है जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात करने के लिए मॉस्को की प्रस्तावित यात्रा से पहले हुई है. अभी इस यात्रा की आधिकारिक घोषणा नहीं की गयी है लेकिन ऐसी जानकारी है कि मोदी अगले सप्ताह मॉस्को की यात्रा कर सकते हैं. इन सबके बीच विदेश मंत्री एस. जयशंकर इस समय रूस में हैं. जयशंकर शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के वार्षिक शिखर सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व करने मंगलवार को यहां पहुंचे हैं.

हाथरस पर सौंपी गई जांच रिपोर्ट

इस बीच, हाथरस हादसे पर एसडीएम सिकंदराराऊ ने जिले के डीएम को अपनी जांच रिपोर्ट सौंप दी है. रिपोर्ट में बताया गया है कि सत्संग के दौरान पंडाल में 2 लाख से अधिक श्रद्धालुओं की भीड़ मौजूद थी. सत्संग खत्म होने के बाद नारायण साकार हरि उर्फ भोले बाबा के दर्शन व चरण स्पर्श एवं आशीर्वाद स्वरूप उनकी चरण रज अपने माथे पर लगाने के लिए लोग आगे बढ़े. श्रद्धालु उनके वाहन की ओर दौड़ने लगे तो बाबा के साथ उनके निजी सुरक्षाकर्मी एवं सेवादारों ने भीड़ के साथ धक्का-मुक्की शुरू कर दी. इससे कुछ लोग नीचे गिर गए.

एक के बार गिरने लगे लोग

यहां से भीड़ कार्यक्रम स्थल के सामने खुले खेत की तरफ भागी, जहां सड़क से खेत की ओर उतरने के दौरान ढालनुमा जगह होने के कारण लोग फिसलकर गिर पड़े. इसमें कई महिलाएं व पुरुष और बच्चे हताहत व गंभीर रूप से घायल हो गए. तत्काल पुलिस द्वारा हताहतों को एंबुलेंस व अन्य उपस्थित साधनों से घटनास्थल के आसपास स्थित अस्पतालों एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भिजवाया गया. बुधवार को यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ भी घटनास्थल पर पहुंचे हैं. 



Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *