हरियाणा दिवस: वृद्धावस्था पेंशन में बढ़ोतरी समेत कर्मचारियों को 3 प्रतिशत मिल सकता है डीए, सीएम देंगे प्रदेश को कई सौगात

Byattkley

Oct 31, 2021 , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,


1 नवंबर हरियाणा दिवस पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल प्रदेश को कई सौगात देंगे। सरकार की ओर से इसके लिए पहले ही इसका खाका तैयार कर लिया है। सोमवार दोपहर 12 बजे मुख्यमंत्री हरियाणा निवास में पत्रकारों से रूबरू होकर इसका खुलासा करेंगे। मुख्यमंत्री इस दिन कर्मचारी से लेकर व्यापारी, किसानों और मजदूरों आदि सभी वर्गों को लेकर घोषणाएं कर सकते हैं। इस दौरान राज्य सरकार का सात साल का लेखाजोखा भी पेश करेंगे।

इनमें वृद्धावस्था पेंशन में बढ़ोतरी करने और कर्मचारियों को 3 प्रतिशत डीए मिलने की भी संभावना है। साथ ही जिला परिषद के पूर्व चेयरमैनों के साथ साथ पूर्व सरपंचों के लिए मासिक पेंशन शुरू करने की भी उम्मीद है। इसके अलावा, सामाजिक सुरक्षा में आने वाले लोगों के लिए पेंशन बढ़ाने, म्हारा गाम जगमग गांव योजना के तहत 100 और गांवों को इसमें शामिल कर 24 घंटे बिजली देने की घोषणा करेंगे।

इस मौके पर मुख्यमंत्री ग्राम पंचायत संरक्षक योजना को लांच करेंगे। इसके तहत अब सांसद और विधायकों के साथ-साथ अधिकारियों को भी गांवों को गोद लेना होगा और उनका विकास कराना होगा। इसके लिए अलग से बजट जारी किया जाएगा। गांवों में बुनियादी सुविधाएं देने के साथ वहां पर अच्छी व्यवस्थाएं देने की जिम्मेदारी होगी।

बता दें कि सोमवार से एसडीएम और सिटी मजिस्ट्रेट भी संपत्ति की रजिस्ट्री कर सकेंगे। सरकार ने उनको शक्तियां दे दी हैं। उधर, 500 से ज्यादा योजनाओं का लाभ पहली नवंबर से परिवार पहचान पत्र के जरिए ही मिलेगा। गौरतलब है कि इसी 27 अक्टूबर को सरकार के दो साल भी पूरे हुए हैं। उस दिन भी मुख्यमंत्री को प्रदेश को लेकर कई घोषणाएं करनी थी, लेकिन ऐलनाबाद उपचुनाव के कारण आचार संहिता लगी होने के चलते ऐसा नहीं कर पाए। अब हरियाणा के स्थापना दिवस ही मनोहर लाल सौगातों का पिटारा खोलेंगे।

सीएम, डिप्टी सीएम व गृह मंत्री ने प्रदेश वासियों को हरियाणा दिवस की शुभकामनाएं दीं
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल, उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला व गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने हरियाणा दिवस की प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने कहा कि एक नवंबर 1966 को हरियाणा ने अपने गठन के बाद अभूतपूर्व विकास किया है। यहां के लोगों ने अपने अथक परिश्रम और लगन के दम पर कृषि के साथ-साथ उद्योग, खेल सहित सभी क्षेत्रों में नए-नए कीर्तिमान स्थापित किए हैं।

यह भी पढ़ें : हादसा: डीजल से भरे टैंकर की डंपर से भिड़ंत, आग लगने से टैंकर चालक जिंदा जला, दोनों गाड़ियां एक दूसरी में फंसी

उन्होंने कहा कि आर्थिक, स्वास्थ्य, उद्योग, शिक्षा, रोजगार आदि क्षेत्रों में हरियाणा लगातार तरक्की कर रहा है। वर्तमान सरकार ने भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाकर हरियाणा एक-हरियाणवी एक की भावना के साथ विकास के कार्य करवाए हैं। युवाओं को योग्यता के आधार पर नौकरियां उपलब्ध करवाई गई हैं। उन्होंने प्रदेशवासियों से आह्वान किया कि वे आपसी भाईचारे एवं सद्भाव के साथ एकजुट होकर प्रदेश की उन्नति में अपना योगदान दें। कोविड के बावजूद अर्थव्यवस्था पटरी पर है। विकास कार्यों की गति नहीं रुकी। प्रदेश को इस सरकार ने पढ़ी लिखी पंचायतें दी हैं। पंचायती राज संस्थाओं को मजबूत किया गया। हरियाणा की अनेक योजनाएं पूरे देश के लिए रोल मॉडल बनी हैं।

हरियाणा विभिन्न क्षेत्रों में देश में पहले स्थान पर : बंडारू
राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने हरियाणा दिवस के अवसर पर प्रदेश वासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी है। उन्होंने कहा कि हरियाणा विभिन्न क्षेत्रों में देश में प्रथम स्थान पर है। यह प्रदेशवासियों के कठोर परिश्रम एवं सहयोग से संभव हो पाया है। हरियाणा निरंतर प्रगति के पथ पर बढ़ते हुए ऊंचाई की और बुलंदियों को छू रहा है।

सर्वाधिक प्रगतिशील राज्यों में हरियाणा प्रति व्यक्ति आय के मामले में देश के अग्रणी राज्यों में शामिल है। विभिन्न क्षेत्रों में तेजी से विकास करते हुए हरियाणा ने यह उपलब्धि हासिल की है। अपनी प्रगतिशील सामाजिक व आर्थिक नीतियों और कार्यक्रमों के माध्यम से राज्य देश की अर्थव्यवस्था और प्रजातांत्रिक मूल्यों को मजबूती प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। हरियाणा में सबका-साथ, सबका विकास तथा सबका विश्वास के आधार पर अन्तोदय की कई योजनाएं क्रियान्वित की जा रही हैं।

उन्होंने कहा कि किसानों के लिए ‘मेरी फसल-मेरा ब्योरा’ पोर्टल ‘भावान्तर भरपाई योजना’ ‘हर खेत-स्वस्थ खेत’ जैसी कई योजनाएं शुरू की गई हैं। इनसे किसानों को लाभ हुआ है। राज्य में आकर्षक बुनियादी सुविधाएं हैं। दत्तात्रेय ने कहा कि आज देश जब भारतीय स्वतंत्रता का ‘अमृत महोत्सव’ मना रहा है, तो हरियाणा ने प्रदेश के चहुंमुखी विकास के साथ-साथ स्वाभिमान, स्वायत्तता, संरक्षण, शिक्षा, स्वावलंबन, स्वास्थ्य, सुरक्षा, स्वामित्व, समाधान और सुशासन को नए आयाम दिए हैं। उन्होंने हरियाणा दिवस पर सभी के जीवन में नए उत्साह और खुशियों का संचार हो।



Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *