भारत की ओर से मंगलवार को नेपाल को दोस्ती का तोहफा दिया गया है। तोहफे में भारत की ओर से नेपाल को 200 एसयूवी दी गई हैं। इन एसयूवी का उपयोग नेपाल में चुनावों के दौरान किया जाएगा। इस बेहतरीन एसयूवी को भारत में भी काफी पसंद किया जाता है। क्या है एसयूवी की खासियत आइए जानते हैं।

भारत ने दोस्त नेपाल को दी एसयूवी

भारत की ओर से नेपाल को दोस्ती के तोहफे के तौर पर जो एसयूवी दी गई है। वो कई मायनों में खास है। इन एसयूवी को नेपाल में भारतीय दूतावास में हुए एक कार्यक्रम में सौंपा गया। इन एसयूवी को भारत के अंबेसडर नवीन श्रीवास्तव ने नेपाल के वित्त मंत्री जर्नादन शर्मा को सौंपा।

 

यह भी पढ़ें –  CNG: कार में बाहर से सीएनजी लगवाना कितना नुकसानदेह, सिर्फ पांच पॉइंट्स में जानें हर बात

किस काम में आएंगी एसयूवी

भारत की ओर से जिन एसयूवी को दिया गया है। उनका उपयोग नेपाल की ओर से आने वाले चुनावों के दौरान किया जाएगा। नेपाल में सुरक्षाबल 120 एसयूवी का उपयोग करेंगे और बाकी 80 एसयूवी चुनाव आयोग के काम में आएंगी। भारत की ओर से अब तक नेपाल को 2400 से ज्यादा वाहन तोहफे में दिए जा चुके हैं।

यह भी पढ़ें – High Beam Light: हाई बीम पर चलाते हैं कार तो हो जाएं सतर्क, नहीं तो होगा बड़ा नुकसान

कितनी खास है एसयूवी

महिंद्रा की ओर से बोलेरो को लंबे समय से भारतीय बाजार में बेचा जाता है। पूरे देश में इस एसयूवी को काफी ज्यादा पसंद किया जाता है। इसमें 1.5-लीटर डीजल इंजन दिया गया है। यह इंजन 75 bhp का पावर और 210 Nm का अधिकतम टॉर्क जनरेट करता है। जिसमें 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स मिलता है। एसयूवी की लंबाई 4400 mm, चौड़ाई 1795 mm और ऊंचाई 1812 mm होगी। इसका व्हीलबेस की लंबाई 2680mm है। सेफ्टी के तौर पर एसयूवी में ड्यूल एयरबैग, एबीएस, रिवर्स पार्किंग सेंसर, सीट बेल्ट रिमाइंडर, इंजन इमोबिलाइजर, म्यूजिक सिस्टम, माइक्रो हाइब्रिड सिस्टम जैसे फीचर्स मिलते हैं।

यह भी पढ़ें – Base Variant Car: क्या फायदे का सौदा है कार का बेस वैरिएंट खरीदना, कीमत और फीचर्स में होता है फर्क





Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *