पाकिस्तान में आर्थिक संकट
– फोटो : Social Media

विस्तार

पाकिस्तान में आर्थिक हालात पहले ही दयनीय थे कि अब लोगों को आटे के लिए अपनी जान तक गंवानी पड़ रही है।शुक्रवार को पाकिस्तान के बंदरगाह शहर कराची में एक रमजान खाद्य वितरण केंद्र में भगदड़ मचने से महिलाओं और बच्चों सहित कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई। इतना ही नहीं कई अन्य लोग घायल भी हो गए।

जानकारी के मुताबिक केंद्र पर भगदड़ तब हुई जब कुछ लोगों ने अनजाने में बिजली के तार पर पैर रख दिया। जिससे यह हादसा हुआ। पुलिस ने घटना के बारे में बताते हुए कहा कि बिजली के तार पर पैर रखने के बाद हुई भगदड़ के दौरान लोगों ने एक-दूसरे को धक्का देना शुरू कर दिया, जिससे दो महिलाएं और दो बच्चे पास में बह रहे नाले में गिर गए। हादसे में कई लोग घायल भी हो गए।

गौरतलब है कि कराची में हुए इस ताजा हादसे के साथ, पाकिस्तान में मुफ्त भोजन केंद्रों में भगदड़ से मरने वालों की संख्या कम से कम 22 पहुंच गई है।  

पाकिस्तान को एक बार फिर चीन ने 2 अरब डॉलर का ऋण दिया

लगभग दिवालिया होने की कगार पर पहुंच चुके पाकिस्तान को एक बार फिर चीन ने सहारा दिया है। पाकिस्तानी वित्त मंत्री इशाक डार ने शुक्रवार को कहा कि चीन ने पिछले सप्ताह मैच्योर हुए 2 अरब डॉलर का ऋण दिया था, जिससे पाकिस्तान को भुगतान संकट में तत्काल राहत मिलती दिख रही है। इशाक डार ने संसद में बताया कि सभी संबंधित दस्तावेज पूरे कर लिए गए हैं। इसके बाद बीते 23 मार्च को इस लोन राशि को जारी कर दिया गया है। हालांकि अभी तक न तो बीजिंग सरकार और न ही चीन के केंद्रीय बैंक ने इस मसले पर टिप्पणी की है। हालांकि, इशाक डार ने नई मैच्योर डेट या व्यवस्था की अन्य शर्तों के बारे में नहीं बताया है। इससे पहले पाकिस्तान ने चीन से 2 बिलियन कर्ज के रोलओवर का आग्रह किया था जो बीते हफ्ते ही मैच्योर हुआ है। पाकिस्तान के लिए ये राहत की बात इसलिए भी कही जा रही है क्योंकि इससे उसे अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) के साथ स्टाफ लेवल एग्रीमेंट को अंजाम तक पहुंचाने में मदद मिलेगी। इसके बाद ही ऐसी पाकिस्तान को उम्मीद है कि बेलआउट पैकेज की पहली किस्त के रूप में उसे 1.2 अरब डॉलर का लोन मिल जाएगा।

पेशावर में अज्ञात बंदूकधारियों द्वारा सिख व्यवसायी की गोली मारकर हत्या

वहीं, पाकिस्तान में एक बार फिर अल्पसंख्यकों को निशाना बनाया गया है। ताजा मामले में पेशावर में शुक्रवार को अज्ञात हमलावरों ने एक सिख व्यवसायी की गोली मारकर हत्या कर दी। पुलिस ने कहा कि यह घटना शाम तीन बजे हुई जब मोटरसाइकिल पर सवार कुछ लोगों ने पेशावर के दीर कॉलोनी इलाके में एक व्यापारी दयाल सिंह पर गोलियां चला दीं। उन्होंने बताया कि घटना को अंजाम देकर बंदूकधारी मौके से फरार हो गए।

पुलिस ने घटना स्थल से 30 बोर के खोखे बरामद किए हैं। साथ ही आस-पास की दुकान से सीसीटीवी फुटेज हासिल कर हमले की जांच शुरू कर दी है। गौरतलब है कि पेशावर की हत्या कराची में अज्ञात हमलावरों द्वारा एक हिंदू डॉक्टर की गोली मारकर हत्या किए जाने के एक दिन बाद हुई है।



Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *