सांकेतिक फोटो
– फोटो : Social Media

विस्तार


प्रदेश के तीस जिलों में नए बेसिक शिक्षा अधिकारियों समेत 98 शिक्षा विभाग के अधिकारियों के शुक्रवार को तबादले किए गए। इसमें सात मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक व दो प्रोन्नत अपर शिक्षा निदेशक भी शामिल हैं। इसके अनुसार बुद्धप्रिय सिंह को मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक (बेसिक) मुरादाबाद, विनय कुमार को मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक (बेसिक) बरेली, विनोद कुमार मिश्रा को मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक (बेसिक) गोरखपुर, संजय कुमार शुक्ल को उप प्राचार्य डायट बस्ती व प्रभारी मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक (बेसिक) बस्ती और संजय कुशवाहा को उप प्राचार्य डायट सहारनपुर व मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक (बेसिक) सहारनपुर का प्रभार दिया गया है।

इसी तरह सत्य प्रकाश त्रिपाठी मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक (बेसिक) गोरखपुर को इसी पद पर वाराणसी, गिरवर सिंह मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक (बेसिक) बरेली को उप प्राचार्य डायट बागपत, शेषबाला वर्मा उप प्राचार्य डायट रायबरेली को इसी पद पर मिर्जापुर व प्रभारी मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक (बेसिक) मिर्जापुर बनाया गया है। वहीं प्रोन्नत हुए संजय यादव को अपर शिक्षा निदेशक (बेसिक) प्रयागराज व प्रताप सिंह बघेल को निदेशक राज्य शैक्षिक तकनीकी संस्थान लखनऊ व अतिरिक्त प्रभार सचिव बेसिक शिक्षा परिषद प्रयागराज का दिया गया है।

दूसरी तरफ 14 जिलों में नए डायट प्राचार्य व 11 जिलों में नए डायट उप प्राचार्य व दो दर्जन डायट में वरिष्ठ प्रवक्ता पद पर तैनाती की गई है। इसी क्रम में 30 जिलों में नए बीएसए की तैनाती की गई है। इसमें प्रेमचंद्र यादव को बीएसए गोंडा, अखिलेश प्रताप सिंह को बीएसए सीतापुर, संजय कुमार तिवारी को बीएसए अमेठी बनाया गया है।

131 खंड विकास अधिकारियों के तबादले

ग्राम्य विकास विभाग ने दो अलग अलग तबादला सूची जारी कर कुल 131 खंड विकास अधिकारियों के तबादले किए हैं। पहली सूची में 65 और दूसरी सूची में 66 खंड विकास अधिकारियों के तबादले किए हैं। खंड विकास अधिकारी धीरेंद्र कुमार त्रिपाठी को प्रतापगढ़ से रायबरेली, अखिलेश कुमार मिश्र को आजमगढ़ से अयोध्या, निशा तिवारी को प्रतागढ़ से सुलतानपुर, देवेंद्र प्रताप सिंह को लखीमपुर खीरी से बाराबंकी, प्रीति तिवारी को लखीमपुर खीरी से सीतापुर, संदीप कुमार श्रीवास्तव को गाजीपुर से बाराबंकी और जितेंद्र प्रताप सिंह को रायबरेली से जौनपुर स्थानांतरित किया है। संदीप कुमार को जालौन से सीतापुर, सागर सिंह को बलरामपुर से फतेहपुर, मोनिका पाठक को अयोध्या से बाराबंकी, डॉ. जितेंद्र नाथ दुबे को श्रावस्ती से बलरामपुर, वर्षा सिंह को गोंडा से रायबरेली, सपना अवस्थी को प्रयागराज से रायबरेली और दिनेश प्रताप सिंह को अंबेडकर से जौनपुर स्थानांतरित किया है।

इसी प्रकार संजीव कुमार गुप्ता को लखनऊ से बाराबंकी, प्रवीन जीत को बलिया से सीतापुर, श्रीश गुप्ता को प्रयागराज से सीतापुर, संदीप सिंह को सुलतानपुर से रायबरेली, राहुल कुमार पांडेय को महोबा से बहराइच, सतीश कुमार सिंह को कौशांबी से अंबेडकर नगर, वीरेंद्र प्रताप वर्मा को फतेहपुर से रायबरेली स्थानांतरित किया है। संदीप कुमार को बिजनौर से सीतापुर, दिनेश कुमार मौर्य को बलिया से अंबेडकर नगर, धर्मेंद्र कुमार को गाजीपुर से सीतापुर, हौसिला प्रसाद को पीलीभीत से अंबेडकर नगर, विनय कुमार को फतेहपुर से बाराबंकी और रवि प्रताप चौधरी को हमीरपुर से बलरामपुर तैनात किया है।

125 आबकारी निरीक्षकों का तबादला

आबकारी आयुक्त सेंथिल पांडियन सी. ने शुक्रवार को प्रयागराज कार्यालय में अधिकारियों एवं कर्मचारियों की उपस्थिति में पूर्ण निष्पक्ष एवं पारदर्शी प्रक्रिया अपनाते हुए स्थानान्तरण नीति वर्ष 2023-24 में आने वाले 20 प्रतिशत सीमा तक के 125 आबकारी निरीक्षकों का तबादला कर दिया। स्पाइस ग्राउण्ड व मुख्यालय के पदों को छोड़कर शेष सभी तबादले पहली बार मेरिट बेस्ड ऑनलाइन मानव सम्पदा पोर्टल के माध्यम से किये गये। आबकारी आयुक्त ने बताया कि जिन आबकारी निरीक्षकों ने जिलों में तीन वर्ष व मंडल में सात वर्ष की सेवा पूरी कर ली थी, उनसे मानव सम्पदा पोर्टल पर तबादले के लिए ऑनलाइन 10 विकल्प मांगे गये थे। विकल्पों के आधार पर ही तबादले किये गये हैं।

नवपदोन्नत 67 उप जिलाधिकारियों को पदोन्नति मिली

प्रदेश सरकार ने नवपदोन्नत 67 उप जिलाधिकारियों की नियुक्ति का आदेश जारी किया है। 67 तहसीलदारों को गत दिनों उप जिलाधिकारी के पद पर पदोन्नत किया गया था। नियुक्ति विभाग ने फिलहाल उन्हें उनके वर्तमान जिले में ही उप जिलाधिकारी के पद पर तैनाती के आदेश जारी किए हैं।

मिथिलेश कुमार को उप जिलाधिकारी राजस्व परिषद, अभय कुमार सिंह को उपजिलाधिकारी बलरामपुर, राम प्यारे को श्रावस्ती, राजकुमार पांडेय द्वितीय को अयोध्या, संजय कुमार राय को श्रावस्ती, ज्ञानेंद्र कुमार द्विवेदी को सीतापुर में उप जिलाधिकारी पद पर तैनात किया है। अभिनव पाठक को रायबरेली, अरविंद कुमार मिश्र को सुलतानपुर, मीनाक्षी को लखनऊ ऋचा सिंह को रायबरेली, मनीष कुमार को सीतापुर, चंद्रकांत त्रिपाठी को बाराबंकी, शशिभूषण पांडेय को उपजिलाधिकारी एलडीए, अवधेश कुमार को बलरामपुर और सुनील कुमार द्वितीय पदोन्नति के बाद अंबेडकर नगर में उप जिलाधिकारी पद पर तैनाती दी है।

एडेड माध्यमिक विद्यालयों के 1193 प्रधान अध्यापकों का तबादला

शासन ने अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों के 1193 प्रधानाचार्य, प्रधानाध्यापक, प्रवक्ता, सहायक अध्यापक एलटी ग्रेड (प्रधान अध्यापकों) के स्थानांतरण किए हैं। विभाग ने 2021 में संस्था प्रधान व अध्यापकों के आवेदन लिए थे। इस क्रम में न्यायालय के निर्देश व शासनादेश के बाद ऑफलाइन प्राप्त आवेदनों में से वेटेज के आधार पर 356 संस्था प्रधान व अध्यापकों के स्थानांतरण आदेश जारी कर दिए। अपर शिक्षा निदेशक माध्यमिक सुरेंद्र कुमार तिवारी ने बताया कि इसी क्रम में वर्तमान सत्र में लिए गए आवेदन में 951 आवेदन आए थे। इनको परीक्षण के बाद योग्य 837 संस्था प्रधान/ अध्यापकों के स्थानांतरण आदेश जारी किए गए।

30 अधिशासी अभियंताओं के कार्यक्षेत्र बदले

देश में पावर कारपोरेशन में भी विभिन्न स्तर पर 100 से अधिक अभियंताओं के स्थानांतरण किए गए हैं। इसमें 30 अधिशासी अभियंताओं के कार्य क्षेत्र में बदलाव किया गया है। विभिन्न विद्युत वितरण निगम के प्रबंध निदेशकों की ओर से जारी आदेश में स्थानांतरित होने वाले अभियंताओं को तत्काल नई तैनाती स्थल पर कार्यभार ग्रहण करने का आदेश दिया गया है। मध्यांचल विद्युत वितरण निगम के चार अधिशासी अभियंताओं को फील्ड से हटाकर मुख्यालय में जिम्मेदारी दी गई है।

15 अवर अभियंताओं के तबादले 

सिंचाई विभाग में इस बार तबादलों का दौर कम चला। देर शाम तक सिविल के 15 अवर अभियंताओं के तबादलों की सूची जारी की गई। पिछले साल विभाग में बड़े पैमाने पर तबादले हुए थे। पशुपालन विभाग में देर रात तक 300 पशु चिकित्सकों एवं कर्मचारियों के तबादलों पर मंथन चलता रहा। सूची शासन को भेज दी गई थी पर देर रात तक स्वीकृति का इंतजार होता रहा है। निदेशालय में भी देर रात तक अधिकारी जुटे रहे। बताया गया कि लिस्ट तो फाइनल हो गई है लेकिन बस उसे जारी करने की देर है।

कोषागार के 52 अफसरों के तबादले

तबादलों के क्रम में शुक्रवार को कोषागार अधिकारियों के ट्रांसफर की भी सूची जारी हो गई। कोषागार निदेशालय से जारी सूची में 52 अधिकारियों को इधर से उधर कर दिया गया है। ग्राम विकास आयुक्त कार्यालय लखनऊ में तैनात वित्त एवं लेखाधिकारी वन्दना भारद्वाज को सिंचाई विभाग में इसी पद पर भेजा गया है। सिंचाई विभाग में कार्यरत वित्त एवं लेखाधिकारी राकेश कुमार तिवारी का ट्रांसफर कृषि निदेशालय में किया गया है। सिंचाई विभाग में वित्त एवं लेखाधिकारी विजय शंकर मौर्य अब पशुपालन निदेशालय देखेंगे। कृषि निदेशालय में तैनात रेनू शुक्ला को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य महानिदेशालय भेजा गया है। खादी ग्रामोद्योग से अरविन्द कुमार सिंह कृषि निदेशालय भेजे गए हैं। वित्तीय सांख्यकीय निदेशालय में तैनात मनीष सिंह को जिला पंचायत वाराणसी में वित्तीय परामर्शदाता के तौर पर ट्रांसफर किया गया है। कोषाधिकारी संजय चतुर्वेदी अब बेसिक शिक्षा गोंडा में जिम्मेदारी निभाएंगे। कोषाधिकारी कंचय पांडेय को ग्राम्य विकास आयुक्त कार्यालय भेजा गया है। अग्निशमन निदेशालय में वित्त एवं लेखाधिकारी अमित कुमार सिंह का ट्रांसफर वित्तीय परामर्शदाता जिला पंचायत बाराबंकी के लिए किया गया है। गन्ना आयुक्त कार्यालय से नितेश मिश्रा का ट्रांसफर कलेक्ट्रेट कोषागार प्रयागराज किया गया है। बांदा में तैनात उदय सिंह को कलेक्ट्रेट कोषागार लखनऊ भेजा गया है। सुशील कुमार को बस्ती से लखनऊ ट्रांसफर किया गया है। संतोष श्रीवास्तव रायबरेली से कृषि निदेशालय लखनऊ भेजे गए हैं। अयोध्या के कोषाधिकारी शिशिर जायसवाल बेसिक शिक्षा विभाग कानपुर नगर भेजे गए हैं। वहीं शिवा त्रिपाठी का कानपुर देहात से वित्तीय सांख्यकीय निदेशालय लखनऊ ट्रांसफर किया गया है।

 



Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *