ऊर्जा विभाग के कार्यक्रम में संबोधन देते सीएम नीतीश कुमार।
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कभी-कभी इशारे में बहुत बड़ी बात भी कह जाते हैं। बड़े पैमाने पर शिक्षक भर्ती का क्रेडिट उनके साथ सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनता दल के नेता ले रहे हैं, शायद यह खबर सीएम तक पहुंच चुकी है। उन्होंने न शिक्षक नियुक्ति की बात की और न किसी नेता का नाम लिया, लेकिन राजद को कड़ा संदेश दे दिया। कैसे? मंच साझा कर रहे राजद कोटे के मंत्री आलोक मेहता की ओर इशारा करते हुए मंच से बोले- “जितनी पार्टी है, अपनी तरफ से यह छपवा दे रही है कि हम यह कर दिए। जो मंत्रीगण बैठे हुए हैं, वह कहेंगे। आप कहिए राज्य सरकार। यह सब मत कहिएगा कि हम ही कर दिए। यह सब काम नहीं करना चाहिए। राज्य सरकार कहिए। हम क्रेडिट लेते हैं कि हम किए हैं? हम तो राज्य सरकार के लिए क्रेडिट लेते हैं। मीडिया में हमको छोड़कर बाकी सबको छापा जाता है। हमको नीचे कर दिया है।”

हम व्यक्तिगत रूप से किसी काम का क्रेडिट नहीं लेते हैं

सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि राज्य सरकार की तरफ से बिहार के विकास के लिए हमलोगों काफी काम किया है। युवाओं को अधिक से अधिक रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है। बड़ी संख्या में नियुक्ति पत्र का वितरण भी किया जा रहा है। केंद्र सरकार द्वारा यदि 50 हज़ार नियुक्ति पत्र वितरण भी किया जाता है तो समाचार पत्रों में बड़ी-बड़ी सुर्खियां बन जाती है जबकि हमलोगों के विकास कार्यों की चर्चा बहुत कम की जाती है। कल 2 नवंबर को हमलोग राज्य सरकार द्वारा 1 लाख 20 हजार शिक्षक अभ्यर्थियों के बीच नियुक्ति पत्र का वितरण करने जा रहे हैं। यह बात भी अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचनी चाहिए। आप सभी सोशल मीडिया के माध्यम से इस बात को लोगों तक पहुंचाएं। हम व्यक्तिगत रूप से किसी काम का क्रेडिट नहीं लेते हैं क्योंकि राज्य सरकार द्वारा ही विकास के कार्य किए जाते हैं। हमारे विकास कार्यों को मीडिया में कम जगह मिलती है, इसकी हमें कोई चिन्ता भी नहीं है।

एक समय था जब पटना में 8 घंटे ही बिजली की आपूर्ति हुआ करती थी

सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि मेरा आग्रह है कि इन कामों को तेजी से और बेहतर ढंग से निर्धारित लक्ष्य के अनुरुप पूर्ण कराएं। पहले बिहार में बिजली की क्या स्थिति थी, यह आप सभी को पता है। जब हमें बिहार में काम करने का मौका मिला तो उस समय मात्र 700 मेगावाट बिजली की आपूर्ति होती थी। राजधानी पटना में लगभग 8 घंटे ही बिजली की आपूर्ति हुआ करती थी। हमलोगों ने इस दिशा में तेजी से काम करते हुए लोगों के घर-घर तक बिजली पहुंचा दी। अब बिहार में 7000 मेगावाट से भी ज्यादा बिजली की आपूर्ति हो रही है। गांव हो या शहर हर जगह बिजली की निर्बाध रुप से सप्लाई हो रही है। राज्य सरकार ऊंची कीमत पर बिजली खरीद कर कम पैसे में लोगों को बिजली मुहैया करा रही हैं। 

बिना किसी व्यवधान के बिजली की आपूर्ति ठीक ढंग से होता रहे

सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि हम लोगों की भलाई और बिहार के विकास के लिए काम करते रहेंगे। हम पत्रकारों के हितैषी हैं। जब आप सभी को वर्तमान केंद्र की सरकार से मुक्ति मिल जाएगी तो आप सब वास्तवित बातों को लोगों के सामने रख सकेंगे। मैं पुनः एक बार आज के इस कार्यक्रम में आप सभी का अभिनंदन करता हूं। आप सभी इंजीनियर और अधिकारी ठीक ढंग से काम कर रहे हैं। हम चाहते हैं कि बिना किसी व्यवधान के बिजली की आपूर्ति ठीक ढंग से होता रहे और काम तेजी से आगे बढ़ता रहे। आज के इस कार्यक्रम में आपने मुझे आमंत्रित किया इसके लिए मैं आप सभी को धन्यवाद और बधाई देता हूं।

कभी इस तरह की बात नहीं बोलते थे, अब उटपटांग बातें करते हैं

भाजपा कह रही है कि बिहार लोक सेवा आयोग पैसा लेकर शिक्षकों को नौकरी दी गई, इस सवाल पर सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि आपलोग जानते हैं कि आजतक कितना बढ़िया से यहां काम हुआ है। जब वे लोग साथ में थे तो कभी इस तरह की बात नहीं बोलते थे, अब उटपटांग बातें करते हैं। उनलोगों को ऊपर से कहा जाता है कि यहां बहुत बढ़िया काम हो रहा है इसलिए खिलाफत करो, दुष्प्रचार करो। बिहार में बहुत अच्छा काम हो रहा हैं। बिहार में बहुत अच्छे ढंग से बहाली होती है। सबकुछ यहां पर निष्पक्ष तरीके से होता है। इस बार हमने ही बिहार लोक सेवा आयोग से सबकुछ करवाया है। इतने बड़े पैमाने पर नियुक्तियां हो रही हैं। सबलोग बहुत मेहनत से अच्छे से काम करेंगे।



Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *