कांग्रेस नेता सचिन पायलट
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


लोकसभा चुनाव आने वाले हैं। चुनाव के मद्देनजर राजनीतिक दल एकदूसरे पर जमकर बरस रहे हैं। इसी कड़ी में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सचिन पायलट ने केंद्र की आलोचन की। उन्होंने कहा कि भाजपा पिछले 10 साल से शासन में है। भाजपा ने अपने शासन काल के दौरान संवैधानिक संस्थानों की विश्वसनीयता को कम कर दिया है। सचिन पायलट गुरुवार को केरल प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा आयोजित समराग्नि मार्च के समापन कार्यक्रम में पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने समारोह को संबोधित किया।  इस दौरान उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की तरह कहा कि पार्टियां आएंगी और जाएंगी, सरकारें आएंगी और जाएंगी लेकिन इस देश को एक साथ खड़ा होना होगा।

यह एकता दिखाने का समय

पायलट ने कहा कि भाजपा देश की संघीय राजनीति के साथ न्याय नहीं कर रही। विपक्षी नेताओं को परेशान करने के लिए ईडी- सीबीआई और आयकर विभाग का इस्तेमाल किया जा रहा है। ईडी के 95 प्रतिशत मामले विपक्षी नेताओं के खिलाफ हैं। यह समय है- विपक्षी दलों की एकजुटता का। यह समय मतभेदों, धर्मों, जाति और नस्लों से ऊपर उठने का है। यह एकता दिखाने का समय है। उन्होंने कहा कि पार्टियां आएंगी और जाएंगी, सरकारें आएंगी और जाएंगी लेकिन इस देश को एक साथ खड़ा होना होगा।

भाजपा चुनावी वादों को पूरा करने में विफल

समारोह में कांग्रेस नेता और तेलंगाना के मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी ने भी सत्तारूढ़ दल पर हमला किया। उन्होंने कहा कि एनडीए का मतलब देश और लोगों को तोड़ना है। लोकसभा चुनाव में बीजेपी को हराना होगा। रेड्डी ने पूर्वी राज्यों में हो रही हिंसा को न रोक पाने को भाजपा सरकार की नाकामी बताई। उन्होंने कहा कि अब जरूरी है कि इंडी गठबंधन को चुनाव जीतने की जरूरत है। भाजपा में अन्य समुदायों के प्रति सहिष्णुता नहीं है। 2014 में सत्ता में आने से पहले भाजपा ने हर साल दो करोड़ नौकरियां देने का वादा किया था। इस हिसाब से अब तक 20 करोड़ नौकरी होनी चाहिए थी लेकिन संसद में मुझे बताया कि अब तक 7.26 लाख नौकरियां ही दी गईं हैं। अब वह कैसे तीसरी बार वोट मांग सकते हैं। भाजपा अपने चुनावी वादों को पूरा करने में विफल रही।






Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *