West Bengal Cyclone: पश्चिम बंगाल के कई इलाकों में तूफान और बारिश ने भारी तबाही मचाई है. जलपाईगुड़ी में अचानक आए तूफान से बुरा हाल है. खराब मौसम के चलते हुई घटनाओं में चार लोगों की मौत हो गई. 100 से अधिक लोग घायल बताए जा रहे हैं. पीएम मोदी और बंगाल की सीएम ने संबंधित अधिकारियों से बात कर राहतकार्य का जायजा लिया है.

ओलावृष्टि के साथ तेज हवाएं

अधिकारियों ने बताया कि जिला मुख्यालय शहर के अधिकांश हिस्सों और पड़ोसी मैनागुड़ी के कई इलाकों में ओलावृष्टि के साथ तेज हवाएं चलने से कई झोपड़ियां और मकान क्षतिग्रस्त हो गए, पेड़ उखड़ गए और बिजली के खंभे गिर गए. उन्होंने बताया कि तूफान की वजह से राजारहाट, बार्निश, बकाली, जोरपाकड़ी, माधबडांगा और सप्तीबारी सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं एवं कई एकड़ क्षेत्र में लगी फसलों को नुकसान हुआ है.

चार लोगों की मौत

अधिकारियों ने बताया कि मृतकों की पहचान दिजेंद्र नारायण सरकार (52), अनिमा बर्मन (45), जगन रॉय (72) और समर रॉय (64) के रूप में की गई. जलपाईगुड़ी जिले के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘ओलावृष्टि से कई पैदल यात्री घायल हो गए. आपदा प्रतिक्रिया दल को तैनात किया गया है और सहायता बूथ स्थापित किए गए हैं.’

100 से अधिक घायल

धूपगुड़ी के विधायक निर्मल चंद्र रॉय ने बताया कि कई लोगों को घायल अवस्था में अस्पताल में भर्ती कराया गया है. पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस से जुड़े सूत्रों ने बताया कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अपने निर्धारित कार्यक्रम रद्द कर दिए हैं और रविवार को जलपाईगुड़ी जाएंगी.

राज्यपाल जाएंगे जलपाईगुड़ी

राजभवन के अधिकारियों ने बताया कि राज्यपाल सी वी आनंद बोस भी प्रभावित इलाकों का दौरा करने के लिए सोमवार को जलपाईगुड़ी रवाना होंगे. उन्होंने बताया कि जलपाईगुड़ी की स्थिति से निपटने के लिए राजभवन में एक आपातकालीन प्रकोष्ठ स्थापित किया गया है.

सीएम ममता ने जारी किया निर्देश

बनर्जी ने कहा कि नागरिक प्रशासन, पुलिस और आपदा प्रबंधन के कर्मियों को राहत कार्य के लिए तैनात किया गया है. मुख्यमंत्री ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ‘यह जानकर दुख हुआ कि आज दोपहर अचानक भारी बारिश और तूफानी हवाओं ने जलपाईगुड़ी-मैनागुड़ी के कुछ इलाकों में आपदाएं ला दीं, जिसमें मानव जीवन की हानि हुई, चोटें आई, मकानक्षतिग्रस्त हुए, पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए.’

उन्होंने कहा, ‘जिला प्रशासन मौत के मामले में परिजनों और घायलों को नियमों के अनुसार और एमसीसी (आदर्श आचार संहिता) का पालन करते हुए मुआवजा प्रदान करेगा.’ एक आधिकारिक बयान के मुताबिक राज्यपाल बोस दिल्ली में आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के संपर्क में हैं. उन्होंने जलपाईगुड़ी में और सामग्री और मानवबल भेजने का अनुरोध किया है.

पूर्वोत्तर के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले पांच दिन के दौरान पूर्वोत्तर के कई राज्यों में “भारी से बहुत भारी” बारिश होने का अनुमान जताते हुए रविवार को ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया. गुवाहाटी में आईएमडी के स्थानीय मौसम केंद्र (आरएमसी) ने एक विशेष बुलेटिन में असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश के लिए रविवार के वास्ते ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है. आरएमसी ने कहा कि इस राज्यों में बिजली गरजने, भारी से बहुत भारी बारिश होने और 30-40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से तेज हवाएं बहने का अनुमान है. आरएमसी ने अगले चार दिन के लिए इन राज्यों के लिए ‘येलो अलर्ट’ जारी किया है.

(एजेंसी इनपुट के साथ)



Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *