नई दिल्ली: कोरोना महामारी (Coronavirus) की तीसरी लहर को देखते हुए दिल्ली (Delhi) में इलाज की तैयारियां तेजी पर चल रही हैं. केजरीवाल सरकार का कहना है कि हालात से निपटने के सिए सभी जरूरी उपाय किए जा रहे हैं. 

‘दिल्ली में मजबूत किया जा रहा स्वास्थ्य ढांचा’

दिल्ली (Delhi) के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendra Jain) ने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर (Corona Third Wave) से निपटने के लिए शहर के बुनियादी स्वास्थ्य ढांचे में बदलाव किया जा रहा है. नई रणनीति के तहत दिल्ली में बड़ी तादाद में पीएसए प्लांट, आईसीयू और वेंटिलेटर बेड बनाए जा रहे हैं. हमने ग्रेडेड रिस्पॉन्स सिस्टम तैयार किया है.

‘संक्रमण दर 5 प्रतिशत से ज्यादा तो लॉकडाउन’

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendra Jain) ने कहा कि अगर दिल्ली में कोरोना (Coronavirus) संक्रमण की दर 5 प्रतिशत से ऊपर गई तो लोगों की आवाजाही पर तुरंत जरूरी प्रतिबंध लगा दिए जाएंगे. उन्होंने कहा कि हालात की गंभीरता को देखते हुए लॉकडाउन भी लागू कर दिया जाएगा. उन्होंने बताया कि कोरोना की तीसरी लहर (Corona Third Wave) से निपटने के लिए सरकार 37,000 से ज्यादा बेड बना रही है.

‘ऑक्सीजन के 50 से ज्यादा प्लांट लगाए गए’

उन्होंने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर के दौरान सरकार को ऑक्सीजन और उसे हासिल करने के लिए लॉजिस्टिक की चुनौतियों का सामना करना पड़ा. हालांकि अब दिल्ली में 50 से अधिक ऑक्सीजन प्लांट लगा दिए गए हैं. इसके अलावा और भी कई ऑक्सीजन प्लांट बनाए जाएंगे, जिससे ऐसी समस्या फिर न झेलनी पड़े. 

ये भी पढ़ें- Coronavirus का कहर फिर बढ़ा, पिछले 24 घंटे में सामने आए 44,643 नए केस; 464 लोगों की मौत

पिछले 24 घंटे में कोरोना के 44 नए केस

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि दिल्ली (Delhi) में हालात काबू में रखने के लिए आक्रामक रूप से कांटेक्ट ट्रेसिंग भी की जा रही है. फिलहाल शहर में रोजाना करीब 75,000 लोगों के टेस्ट किए जा रहे हैं. उन्होंने बताया कि दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 44 नए मामले सामने आए और संक्रमण दर 0.06 फीसदी रही. बीते 24 घंटे में 5 मरीजों की मौत हुई है.  25,065 कोरोना (Coronavirus) से कुल मौत का आंकड़ा पहुंच चुका है.

LIVE TV





Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *