Delhi NCR Weather Forecast: निकाल लीजिए छतरी और रेनकोट, दिल्ली-NCR में इतने दिनों तक झमाझम बरसेंगे बादल; IMD का ऑरेन्ज अलर्ट

Byattkley

Jun 30, 2023 , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,


Delhi NCR Rain Forecast: मानसून का सीजन शुरू होते ही देशभर में बादल गाजे-बाजे के साथ बरस रहे हैं. दिल्ली-एनसीआर में पिछले 3 दिनों से हो रही रिमझिम बारिश की वजह से मौसम सुहावना बना हुआ है. शुक्रवार को भी कई इलाकों में झमाझम बारिश हुई, जिससे लोगों को उमस और तेज गर्मी से काफी राहत मिली. हालांकि कुछ इलाकों में लोगों को जलभराव का भी सामना करना पड़ा. अब मौसम विभाग (IMD) ने अगले 5 दिनों के लिए ताजा अलर्ट जारी किया है. विभाग का कहना है कि दिल्ली-एनसीआर में अगले 5 दिन तक अब ऐसा ही मौसम रहने वाला है.

अगले 5 दिनों तक छाए रहेंगे बादल

IMD के अनुसार दिल्ली-एनसीआर (Delhi NCR Weather Forecast) में अगले 5 दिनों तक बादल छाए रह सकते हैं. इस दौरान मध्यम से लेकर भारी स्तर की बारिश की संभावना बनी हुई है. इस दौरान अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस और न्यूतनम 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है. मौसम विभाग ने इसके लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है. अलर्ट का यह लेवल भारी बारिश की चेतावनी होता है. विभाग ने आशंका जताई है कि भारी बारिश से कई इलाकों में बिजली गुल होने और ट्रैफिक जाम जैसी समस्या भी हो सकती है. 

जून में हुई बारिश ने तोड़ा 6 साल का रिकॉर्ड

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक मानसून के जल्द आगमन की वजह से पिछले 6 साल में जून में सबसे ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई है. दिल्ली (Delhi NCR Weather Forecast) में जून में सबसे ज्यादा बारिश वर्ष 1936 में हुई थी, जब कुल 414.8 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई थी. दिल्ली के सफदरजंग इलाके में गुरुवार शाम तक 100.3 मिमी बारिश दर्ज हो चुकी थी. यह 2017 के बाद जून में सबसे ज्यादा बारिश थी. इससे पहले वर्ष 2017 में 191.9 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई थी. 

जानें आज कैसा रहेगा मौसम

प्राइवेट मौसम एजेंसी स्काईमेट ने भी आज (Weather Forecast Today) देश के कई राज्यों में हल्की से लेकर भारी स्तर की बारिश की आशंका जताई है. एजेंसी के अनुसार आज दिल्ली-एनसीआर, तमिलनाडु, केरल, झारखंड, उत्तर पूर्व भारत, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, पूर्वी राजस्थान और पश्चिम मध्य प्रदेश हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है. आज पूर्वी उत्तर प्रदेश, गुजरात, दक्षिणपूर्व राजस्थान, कोंकण और गोवा और तटीय कर्नाटक में मध्यम से भारी बारिश संभव है.

इन राज्यों में होगी भरपूर बारिश

एजेंसी के अनुसार आज मध्य और पश्चिमी राजस्थान, छत्तीसगढ़, ओडिशा, विदर्भ, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश, आंतरिक तमिलनाडु, आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्सों, तेलंगाना और कच्छ में 1 या 2 स्थानों पर हल्की बारिश (Weather Forecast Today) हो सकती है. इसके साथ ही आज बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं. 





Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *