राम मंदिर निर्माण
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


केंद्र सरकार दुनिया और देश के राम भक्तों को जल्द ही एक बड़ा तोहफा देने जा रही है। दरअसल, अयोध्या के मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम एयरपोर्ट के रनवे का कार्य पूरा हो गया है। वहीं, टर्मिनल बिल्डिंग का 75 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। विमानन मंत्रालय के सूत्रों की मानें तो इस भव्य एयरपोर्ट का काम दिसंबर तक पूरा हो जाएगा। मंदिर में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा से पहले ही अयोध्या से घरेलू उड़ान शुरू हो जाएगी।

अयोध्या में बन रहे एयरपोर्ट को राम मंदिर के मॉडल के तर्ज पर बनाया जा रहा है। विमानन मंत्रालय से जुड़े सूत्रों का कहना है कि एयरपोर्ट के कुछ ट्रैक पर यह कार्य पूरा कर लिया गया है। टर्मिनल बिल्डिंग का निर्माण पूरा न होने के चलते अक्टूबर से विमानों का संचालन नहीं हो सकेगा। इसके लिए लोगों को दिसंबर तक इंतजार करना पड़ेगा। पहले तल का कार्य पूरा हो गया है। अयोध्या में अक्टूबर नवंबर तक विमानों के संचालन की आस लगाई जा रही थी, लेकिन टर्मिनल बिल्डिंग के निर्माण में देरी के चलते राम नगरी आने वाले यात्रियों को और इंतजार करना पड़ सकता है।

अयोध्या के हवाई अड्डे का संचालन 24 घंटे रहेगा। यह एयरपोर्ट ढाई सौ यात्रियों के आगमन और ढाई सौ यात्रियों के प्रस्थान के साथ ही कुल मिलाकर 500 यात्रियों की क्षमता का होगा। इसी के साथ ही हवाई अड्डे पर अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं यात्रियों को उपलब्ध कराई जाएंगी। एयरपोर्ट पर रनवे का कार्य पूरा हो गया है और टर्मिनल का निर्माण 70 प्रतिशत पूरा हो चुका है, जो दिसंबर तक पूर्ण आकार ले लेगा और संचार उपकरणों का कैलिब्रेशन भी सफलतापूर्वक संपन्न कर लिया गया है। एयरपोर्ट कुल 320 करोड़ रुपए की लागत से बन रहा है।



Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *