Antony Blinken-Benjamin Netanyahu
– फोटो : सोशल मीडिया

विस्तार


अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने तेल अवीव में इस्राइली नेताओं से मुलाकात करने के बाद कहा कि इस्राइल गाजा में लंबे समय तक युद्धविराम के लिए राजी होने को तैयार नहीं है। अगर हमास बंधकों को छोड़ना बंद करता है तो वह गाजा पर फिर से हमले शुरू कर देगा। साथ ही ब्लिंकन ने इस्राइल का समर्थन किया और कहा कि दुनिया के एकमात्र यहूदी राष्ट्र को यह सुनिश्चित करने का अधिकार है कि हमास सात अक्तूबर जैसा हमला दोबारा नहीं कर सके। शीर्ष अमेरिकी राजनयिक ने कहा कि गाजा पर अब हमास का नियंत्रण में नहीं रह सकता है। 

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने गाजा में नागरिकों की सुरक्षा पर जोर दिया और कहा कि इस्राइल को गाजा में किसी भी सैन्य अभियान को फिर से शुरू करने से पहले फलस्तीनी नागरिकों की सुरक्षा का ध्यान रखना चाहिए। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस्राइल की युद्ध कैबिनेट के साथ बैठक के दौरान ब्लिंकन ने आगाह किया है कि अगर गाजा में युद्ध आगे बढ़ता है तो इस्राइल पर अंतरराष्ट्रीय दबाव बढ़ेगा। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और अन्य अधिकारियों ने ब्लिंकन को बताया कि उन्हें उम्मीद है कि दक्षिणी गाजा में जमीनी सैन्य अभियान से कम नागरिक हताहत होंगे। सूत्रों ने कहा कि  इस्राइली सेना के चीफ ऑफ स्टाफ जनरल हर्ज़ी हलेवी ने भी ब्लिंकन को बताया कि दक्षिणी गाजा में नियोजित ऑपरेशन में अधिक समय लग सकता है।

गाजा में ऑपरेशन जारी रखना जरूरी..

इस्राइली मंत्री और युद्ध कैबिनेट सदस्य गैंट्ज़ ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि उन्होंने अमेरिकी विदेश मंत्री से कहा कि गाजा में ऑपरेशन जारी रहना चाहिए। गैंट्ज़ ने ब्लिंकन को बताया कि इस्राइल की सुरक्षा और पूरे क्षेत्र की स्थिरता के लिए हमें सैन्य अभियान पूरा करना होगा और पट्टी में हमास के खतरे को खत्म करना होगा। गैंट्ज़ ने समर्थन के लिए अमेरिका को भी धन्यवाद दिया।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, गाजा में इस्राइल-हमास के बीच युद्धविराम को और आगे बढ़ाने के लिए बातचीत जारी है। लेकिन अभी तक कोई सहमति नहीं पाई है। बता दें, युद्धविराम शुक्रवार तड़के समाप्त होने वाला है। कतर के विदेश मंत्रालय ने पुष्टि की है कि 30 फलस्तीनी कैदियों की रिहाई के बदले आज गाजा से 10 बंधकों को रिहा किया जाएगा।

गाजा में फिर से सैन्य अभियान शुरू करने के लिए इस्राइल को अमेरिका का समर्थन

वहीं, वॉशिंगटन में व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि अमेरिका युद्धविराम खत्म होने के बाद गाजा में फिर से सैन्य अभियान शुरू करने के लिए इस्राइल का समर्थन करेगा। उन्होंने प्रेस ब्रीफिंग में पत्रकारों से कहा कि हम मानते हैं कि इस्राइल के पास हमास को खत्म करने का अधिकार है और इसके लिए इस्राइल को अमेरिका से समर्थन मिलना जारी रहेगा। किर्बी ने यह भी कहा कि अमेरिका दक्षिणी गाजा में निर्दोष नागरिकों की पर्याप्त सुरक्षा किए बिना इस्राइल सैन्य अभियान को दक्षिण की ओर बढ़ने का समर्थन नहीं करता है।

हमास ने छह और इस्राइली बंधकों को छोड़ा

हमास ने गुरुवार देर रात गाजा पट्टी में छह और इस्राइली बंधकों को रिहा कर दिया। इस्राइली सेना ने बंधकों की रिहाई की पुष्टि की और कहा कि रेड क्रॉस द्वारा बंधकों को गुरुवार देर रात मिस्र ले जाया गया। इससे कुछ घंटे पहले हमास ने दो बंधकों को इस्राइल को सौंपा था। इस्राइल और हमास के बीच युद्धविराम समझौते के तहत लगातार सातवें दिन बंधकों की रिहाई हुई। इसके बाद इस्राइल ने 30 फलस्तीनी कैदियों को रिहा किया। माना जाता है कि अभी भी लगभग 140 बंधक हमास की कैद में हैं।



Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *