जानकारी देते बीएसएफ के आईजी डॉ. अतुल फुलजेले।
– फोटो : संवाद न्यूज एजेंसी

विस्तार


सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के पंजाब फ्रंटियर के नए महानिरीक्षक (आईजी) डॉ. अतुल फुलजेले का कहना है कि सीमा पर एक साल में 90 ड्रोन पकड़े गए हैं। इनके जरिए हेरोइन व हथियार पंजाब में भेजे गए हैं। इन ड्रोन की फॉरेंसिक जांच में सामने आया है कि ड्रोन को पाकिस्तान से भेजा गया था और उनकी उड़ान लोकेशन पाकिस्तान रेंजर्स के हेडक्वार्टर के आसपास की है। इससे कहना गलत नहीं है कि ड्रोन के जरिए पंजाब में हेरोइन भेजने में पाकिस्तान की सरकार का भी हाथ है।

फॉरेंसिक मेडिसिन और टॉक्सिकोलॉजी में एमडी डॉ. फुलजेले ने कहा कि एक साल में 500 किलो हेरोइन पंजाब में अंतरराष्ट्रीय सीमा से बरामद की गई है। तस्करी की 65 फीसदी खेप ड्रोन से भेजी जा रही है। दिल्ली में विशेष फॉरेंसिक लैब में इन ड्रोन की जांच की गई तो दो में कैमरा लगा मिला। बाकी सब कहां से चले कितना चले, कहां पर तैयार हुए, सब कुछ सामने आ गया है।

आईजी डॉ. अतुल फुलजेले गुरुवार को पंजाब फ्रंटियर हेडक्वार्टर पर बल के स्थापना दिवस की पूर्व संध्या पर खास बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि अब महिला जवानों की एक घुड़सवार टोली का गठन किया गया है, जिनकी ट्रेनिंग चल रही है। इन महिला जवानों को सीमा पर पेट्रोलिंग पर तैनात किया जाएगा। वहीं महिला बैंड भी स्थापित किया गया है जो अगले साल दिल्ली में होने वाले गणतंत्र दिवस में हिस्सा लेगा।

हिमाचल प्रदेश कैडर के भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के अधिकारी, डॉ. फुलजेले ने विभिन्न पदों पर पहाड़ी राज्य की सेवा की है। वह तीन साल तक कांगड़ा में और दो साल तक ऊना में पुलिस अधीक्षक रहे। एसपी और डीआईजी रहने के अलावा, वह 2010 से 2017 तक मुंबई में सीबीआई कार्यालय में थे, जहां उन्होंने उच्च स्तरीय बैंकिंग धोखाधड़ी की जांच की और आदर्श हाउसिंग घोटाले की जांच की। बीएसएफ को ड्रोन सिस्टम तोड़ने में सक्षम बनाने की कोशिश कर रहे आईजी अतुल ने कहा कि हमारी तरफ से अब कुत्तों को ट्रेंड किया गया है। इनको सीमा पर भेजा गया है। यह कुत्ते ड्रोन की आवाज सुनते ही उनकी तरफ भागने लगते हैं।



Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *